A
Hindi News महाराष्ट्र गणपति उत्सव की धूम, नागपुर में भगवान गणेश को चढ़ाया गया 1101 किलो का महालड्डू

गणपति उत्सव की धूम, नागपुर में भगवान गणेश को चढ़ाया गया 1101 किलो का महालड्डू

गणपति उत्सव के दौरान भगवान गणेश के भक्त अलग-अलग माध्यम से अपने भगवान को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। ऐसा ही मामला नागपुर के प्रसिद्ध गणेश टेकरी मंदिर में देखने को मिला जहां भक्त ने गणपति को 1101 किलो के महालड्डू का भोग चढ़ाया है।

महालड्डू- India TV Hindi Image Source : INDIA TV महालड्डू।

देशभर में इस वक्त गणपति उत्सव का माहौल चल रहा है। गणपति उत्सव की सबसे ज्यादा धूम महाराष्ट्र में ही देखने को मिलती है। यहां विभिन्न स्थानों पर गणेश पंडाल अपने-अपने गणपति के लिए विशेष व्यवस्थाएं करते हैं। अब ऐसी ही विशेष व्यवस्था की झलक नागपुर में दिखाई दी है, जहां भगवान गणेश को 1101 किलो के महालड्डू का भोग चढ़ाया गया है। आइए जानते हैं इस महाभोग के बारे में।

टेकड़ी गणेश मंदिर में चढ़ा भोग
महाराष्ट्र के नागपुर के प्रसिद्ध टेकड़ी गणेश मंदिर में मंगलवार को भगवान गणेश को 1101 किलो के महालड्डू का भोग लगाया गया है। इस मौके पर मंदिर में गणेश भक्तों की भारी भीड़ एकत्रित हुई थी। महालड्डू की कलात्मक के कई गणेश भक्त कायल हो गए थे। बता दें कि इस लड्डू को बनाने के लिए खास सामग्री का इस्तेमाल किया गया ,जिसमें बेसन, शुद्ध घी, शक्कर ,सूखे मेवा का समावेश है।

किसने किया दान?
प्रसिद्ध गणेश टेकरी मंदिर में गणेश भगवान को  1101 किलो के महालड्डू का भोग नागपुर के दैनिक समाचार पत्र द्वारा अर्पित किया गया था। पूजा के बाद महालड्डू का प्रसाद भक्तों को वितरित किया गया। आयोजकों ने बताया कि महालड्डू पर चढ़ाए जाने वाला 24 कैरेट सोने का वर्क दिल्ली से मंगाया गया है। भगवान गणेश को भोग लगने वाले इस लड्डू में पिस्ता, बादाम ,काजू ,किशमिश, केसर गुलाब जल का प्रयोग किया गया था।

22 कारीगरों ने बनाया
लगभग 5 फीट ऊंचे और 4.5 फीट चौड़े महालड्डू को कुल 22 22 कारीगरों ने दिन रात मेहनत कर के बनाया था। लड्डू को स्ट्रक्चर देने के लिए स्ट्रक्चरल डिजाइनर की मदद ली गई। महालड्डू में सुख मेवा, बूंदी के 7 परत लगाई गई, उसके बाद वह गोलाकार रूप दिया गया। आयोजकों ने बताया कि महालड्डू को बनाने में 320 किलो बेसन, 400 किलोग्राम शक्कर, 320 किलोग्राम देसी घी, 61 किलोग्राम सुख मेवा और 61 गुलाब जल इस्तेमाल किया गया है। 

ये भी पढ़ें- मुंबई में गणेश उत्सव की धूम, करीब 250 KG कागज से बनाई गई गणपति की इको फ्रेंडली मूर्ति, नाम है- एलफिन्सटन के राजा

ये भी पढ़ें- VIDEO: यहां के गणेशोत्सव पंडाल के अध्यक्ष हैं मुस्लिम, सब मिलकर करते हैं गणपति बप्पा की सेवा