A
Hindi News महाराष्ट्र MVA का सीट शेयरिंग फॉर्मूला तैयार, उद्धव को मिली 22 सीटें, प्रकाश अंबेडकर को 4 सीटों का प्रस्ताव

MVA का सीट शेयरिंग फॉर्मूला तैयार, उद्धव को मिली 22 सीटें, प्रकाश अंबेडकर को 4 सीटों का प्रस्ताव

महा विकास अघाड़ी के दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना उद्धव गुट 22, कांग्रेस 16 और शरद पवार की पार्टी 10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

शरद पवार, उद्धव ठाकरे के साथ राहुल गांधी- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO शरद पवार, उद्धव ठाकरे के साथ राहुल गांधी

महाराष्ट्र में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों का गठबंधन सीट बंटवारे पर फैसला नहीं ले पा रहा है। सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी महा विकास आघाड़ी (MVA) में सीट शेयरिंग पर मंथन जारी है। इस बीच, जानकारी सामने आई है कि महा विकास अघाड़ी के दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना उद्धव गुट 22, कांग्रेस 16 और शरद पवार की पार्टी 10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। 

शिवसेना जिन 22 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव
रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, रायगढ़, मावल, ठाणे, कल्याण, पालघर, मुंबई दक्षिण, दक्षिण मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, उत्तर मुंबई, उत्तर पूर्व मुंबई, उस्मानाबाद, परभणी, औरंगाबाद, हिंगोली, बुलढाना, यवतमाल, हाथकनांगले (राजू शेट्टी के लिए छोड़ी जाएगी), जलगांव, नासिक, शिरडी और सांगली सीट शामिल है। 

कांग्रेस जिन 16 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव 
नागपुर, रामटेक, भंडारा गोंदिया, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, अमरावती, अकोला ( प्रकाश अंबेडकर के लिए छोड़ेंगे), लातुर, नांदेड, जालना, धुले, नंदूरबार, पुणे, सोलापुर, कोल्हापुर और उत्तर मध्य मुंबई सीट शामिल है। 

शरद पवार NCP जिन 10 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव
बारामती, शिरुर, माढ़ा, सातारा, वर्धा, भिवंडी, रावेर, अहमदनगर, बीड़ और डिंडोरी सीट शामिल है।

कांग्रेस को मिली कोल्हापुर सीट
कांग्रेस को शाहू महाराज के लिए कोल्हापुर सीट चाहिए थी, जो शिवसेना की सीट थी। उसके बदले कांग्रेस की सांगली सीट उद्धव ठाकरे ने ली, वहां महाराष्ट्र केसरी पहलवान चंद्रहार पाटिल को उद्धव ठाकरे टिकट दे सकते हैं।

रामटेक सीट भी उद्धव ने कांग्रेस को दी
वर्धा और भिवंडी सीट पर एनसीपी शरद पवार और कांग्रेस दोनों का दावा था। आखिर में एनसीपी शरद पावर गुट को कांग्रेस ने सीट दी। MVA की रविवार रात हुई बैठक में सहमति बनी। राहुल गांधी ने सहयोगी दलों को ज्यादा खींचतान नहीं करते हुए सहमति बनाने की सलाह के बाद बैकफुट पर कांग्रेस आई।

प्रकाश अंबेडकर को 4 सीटों पर प्रस्ताव 
एमवीए ने वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर को चार सीटों का प्रस्ताव दिया है। अगर वो एमवीए में शामिल होते हैं, तो शिवसेना ठाकरे और कांग्रेस उन्हें अपने कोटे से दो-दो सीटे देंगी। प्रकाश अंबेडकर के जवाब का एमवीए इंतजार कर रही है।

माढ़ा सीट किसे देना चाहती है शरद पवार की पार्टी?
शरद पवार की एनसीपी पश्चिम महाराष्ट्र की माढ़ा सीट पर शेतकरी कामगार पार्टी के नेता गणपतराव देशमुख के पोते को टिकट देना चाहती है। साथ ही इस सीट पार एनडीए के सहयोगी राष्ट्रीय समाज पार्टी के धनगर नेता महादेव जानकर को भी ऑफर दी गई है।

ये भी पढ़ें-