A
Hindi News महाराष्ट्र दादर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर 'चैत्यभूमि' किया जाए... जानें कांग्रेस ने क्यों की ये मांग

दादर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर 'चैत्यभूमि' किया जाए... जानें कांग्रेस ने क्यों की ये मांग

कांग्रेस का कहना है कि पहले राज्य सरकार ने एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर प्रभादेवी (स्टेशन) करने के लिए केंद्र से संपर्क किया था। इसी तर्ज पर दादर रेलवे स्टेशन का नाम भी चैत्यभूमि रखा जाना चाहिए। यह डॉ. आंबेडकर के लाखों अनुयायियों की लंबे समय से लंबित मांग रही है।

dadar railway station- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दादर रेलवे स्टेशन

कांग्रेस की मुंबई इकाई ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार से मुंबई के दादर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर चैत्यभूमि करने की मांग की। चैत्यभूमि भारत के संविधान निर्माता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण स्थल है। हर साल 6 दिसंबर को डॉ. आंबेडकर की पुण्य तिथि को ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है और इस दिन पूरे राज्य से हजारों की संख्या में लोग चैत्यभूमि पर जुटते हैं।

आंबेडकर के लाखों अनुयायियों की है मांग

कांग्रेस की मुंबई इकाई की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को चैत्यभूमि पर डॉ. आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद, संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘इससे पहले, राज्य सरकार ने एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर प्रभादेवी (स्टेशन) करने के लिए केंद्र से संपर्क किया था। इसी तर्ज पर दादर रेलवे स्टेशन का नाम भी चैत्यभूमि रखा जाना चाहिए। यह डॉ. आंबेडकर के लाखों अनुयायियों की लंबे समय से लंबित मांग रही है।’’

एलफिंस्टन रोड स्टेशन का नाम अब प्रभादेवी स्टेशन 

उन्होंने कहा कि 2018 में राज्य सरकार ने एलफिंस्टन रोड स्टेशन का नाम बदलकर प्रभादेवी (स्टेशन) कर दिया। इसी तरह, जब ओशिवारा में एक नया रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा था, तब उसका नाम राम मंदिर रखा गया। गायकवाड़ ने कहा,‘‘अगर हम इसपर गौर करें तो दादर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर चैत्यभूमि करने की भीमसैनिकों की मांग काफी पुरानी है।’’ (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-