Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मुंबई की बेस्ट बसों में लगा Air Purifier, जानिए कैसे 'जहरीली'हवा से मिलेगी राहत

मुंबई के लोगों को वायु प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए BEST की बसों में एयर प्यूरिफायर लगाया जा रहा है। अब तक 20 से ज्यादा बसों में लगाया जा चुका है।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Mangal Yadav Updated on: December 06, 2023 14:22 IST
बसों में लगा एयरप्यूरीफायर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बसों में लगा एयरप्यूरीफायर

मुंबई: दिल्ली की तरफ मुंबई के लोग भी 'जहरीली' हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। कुछ दिन पहले हुई बारिश से भी प्रदूषण के स्तर में कोई खास बदलाव नहीं आया है। अभी भी मुंबई का AQI 300 पार है। ऐसे में कोर्ट की फटकार के बाद राज्य सरकार के आदेश पर बीएमसी लगातार नई-नई तरकीब लगाकर प्रदूषण को कंट्रोल करने की कोशिश कर रही है। ऐसे में अब मुंबई की iconic BEST की बसों का भी सहारा लिया जा रहा है। मुंबई में बेस्ट बस सेवा में मोबाइल एयर प्यूरिफ़िकेशन सिस्टम लगाया जा रहा है। करीब 350 बसों में एयर प्यूरिफ़िकेशन सिस्टम लगाया जाएगा। 

अब तक 21 बसों में लगाया गया

मिली जानकारी के अनुसार, मुंबई में बेस्ट बस सेवा द्वारा अब तक 21 से ज्यादा बसों में इसे लगाया जा चुका है। ये मोबाइल एयर प्यूरिफ़िकेशन सिस्टम प्रति घंटे 15,000 क्यूबिक मीटर हवा को साफ कर सकते हैं।  साथ ही 12-15 ग्राम पार्टिकुलेट मैटर को पकड़ने की भी क्षमता रखते हैं।

पार्टिकुलेट मैटर से क्या है?

पीएम, पार्टिकुलेट मैटर या पार्टिकुलेट तरल और ठोस कणों का मिश्रण होता है जोकि जो हवा में रहता है। ये सूक्ष्म कणों से लेकर धुएं, कालिख, तरल कणों और धूल जैसे कणों तक हो सकते हैं। मोबाइल एयर प्यूरिफ़िकेशन सिस्टम पहली बार  मझगांव और कुर्ला के बीच चलने वाली बस रूट नंबर 60 में लगाया गया था।  सड़कों पर चलते समय शहर की हवा को साफ करने के लिए और भी बसों में बहुत जल्द एयर फिल्टर्स लगाए जाएंगे।

ड्राइवर को ट्रेनिंग लेने की जरूरत नहीं 

बता दें कि मुंबई में बेस्ट बस सेवा शहर हर रूट पर चलाई जाती है और हर रोज़ इसमें लाखों यात्री यात्रा करते हैं। सबसे खास बात यह है की यह ऑटोमैटिक है यानी इसे चलाने के लिए ड्राइवर को कोई खास ट्रेनिंग लेने की जरूरत नही है। बस चलती रहेगी और हवा शुद्ध होती रहेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement