A
Hindi News महाराष्ट्र शिवाजी महाराज की तलवार 'जगदंबा' आएगी भारत? वापस लाने ब्रिटेन जाएंगे महाराष्ट्र के मंत्री

शिवाजी महाराज की तलवार 'जगदंबा' आएगी भारत? वापस लाने ब्रिटेन जाएंगे महाराष्ट्र के मंत्री

महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बुधवार को कहा कि वह अगले महीने ब्रिटेन जाएंगे और छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा 17वीं सदी में उपयोग की गई उनकी एक तलवार और बाघ नखा को वापस लाने का प्रयास करेंगे।

छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार वापस लाने का प्रयास जारी- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार वापस लाने का प्रयास जारी

महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बुधवार को कहा कि वह अगले महीने ब्रिटेन जाएंगे और छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा 17वीं सदी में उपयोग की गई उनकी एक तलवार और बाघ नखा को वापस लाने का प्रयास करेंगे। मुनगंटीवार अगले महीने इस बाबत ब्रिटेन जाएंगे। मुनगंटीवार ने कहा कि वह जून में ब्रिटेन जाएंगे और एमओयू को अंतिम रूप देने और आगे की कार्रवाई तय करने के लिए मामले को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

ब्रिटेन के उप-उच्चायुक्त से चर्चा हुई
मंत्री मुनगंटीवार ने कहा, ‘‘जगदंबा तलवार और बाघ नख को यहां लाने के संबंध में मेरी पूर्व में ब्रिटेन के उप-उच्चायुक्त से चर्चा हुई थी। हम इस संबंध में सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर कर रहे हैं।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘हम छत्रपति शिवाजी महाराज के राजतिलक की 350वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस साल दो जून से शुरू होकर राज्य भर में 100 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, शिवाजी महाराज के वंशज और अन्य लोग कार्यक्रमों में आमंत्रित होंगे।’’ 

क्या है ‘बाघ नखा’ हथियार
‘बाघ नखा’ ऐसा हथियार है जिसे उंगलियों के पोर में सटीक बैठने के हिसाब से बनाया जाता है। इसमें बाघ के नाखूनों की तरह तेज चार या पांच लोहे के नख होते हैं। शिवाजी महाराज ने इस हथियार का उपयोग बीजापुर सल्तनत के आदिल शाही वंश के सेनापति अफजल खान को मारने के लिए किया था। 

ये भी पढ़ें-

केजरीवाल सरकार ने सर्विस सेक्रेटरी आशीष मोरे को बदला, AK सिंह को बनाया नया सेवा सचिव 

क्रूज ड्रग्स केस में समीर वानखेड़े ने NCB के डीडीजी और विजिलेंस हेड को लपेटा, सामने आए व्हाट्सएप चैट