A
Hindi News मिजोरम मिजोरम चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, राज्य में राहुल गांधी ने की रैली

मिजोरम चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, राज्य में राहुल गांधी ने की रैली

राहुल की मिजोरम यात्रा के बीच कांग्रेस ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है।

मिजोरम में राहुल गांधी।- India TV Hindi Image Source : X (@INCINDIA) मिजोरम में राहुल गांधी।

अगले महीने वालो मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी सोमवार को राज्य विधानसभा चुनाव में पार्टी की तैयारियों को तेज करने दो दिनों के मिजोरम की यात्रा पर पहुंच गए हैं। राहुल की मिजोरम यात्रा के बीच कांग्रेस ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है। आइए जानते हैं पूरी लिस्ट के बारे में। 

39 सीटों पर उम्मीदवार घोषित
कांग्रेस ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए जारी की लिस्ट में 39 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी ने लिस्ट में लुंगलेई साउथ सीट पर प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है। कांग्रेस ने मिजोरम के वर्तमान सीएम जोरमथंगा के खिलाफ आइजॉल ईस्ट-1 विधानसभा सीट से ललसंगलरा रातले को पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है। 

राहुल गांधी की रैली
राहुल गांधी सोमवार को मिजोरन की दोदिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं। उन्होंने यहां पर सभा की और कहा कि वह 16 साल के थे जब अपने पिता के साथ 1986 में मिजोरम आए थे। उन्होंने कहा कि मिजोरम के लोग सौम्य, दयालु और स्नेही हैं। उन्होंने यहां के निवासियों को  मजबूत भावना, अलग-अलग विचारों और एक दूसरे का सम्मान करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में ये काफी शक्तिशाली मूल्य हैं। इस दौरान उन्होंने मणिपुर की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार पर भी जमकर निशाना साधा। 

7 नवंबर को चुनाव
चुनाव आयोग की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, मिजोरम की कुल 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव का आयोजन एक ही चरण में 7 नवंबर को किया जाएगा। इस चुनाव का परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। राज्य में वर्तमान में जोरमथंगा के नेतृत्व में मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी सत्ता में है। 

ये भी पढ़ें- कुपवाड़ा में बर्फबारी से बदला मौसम का मिजाज, तापमान में आई गिरावट, मंगलवार तक ऐसे रहेंगे हालात

ये भी पढ़ें- BJP ने लगाए बड़े आरोप, फिर वायरल होने लगीं तस्वीरें, महुआ मोइत्रा ने सबका दिया बेधड़क जवाब