A
Hindi News मिजोरम म्यांमार बॉर्डर के पास पकड़ी गई लाखों रुपये की हेरोइन, मिजोरम में 7 महीने में 179 किलोग्राम ड्रग्स जब्त

म्यांमार बॉर्डर के पास पकड़ी गई लाखों रुपये की हेरोइन, मिजोरम में 7 महीने में 179 किलोग्राम ड्रग्स जब्त

मिजोरम में इस साल जनवरी से अगस्त तक 8 माह में कुल 179 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किए जा चुके हैं। सूबे में जब्त होने वाली ड्रग्स में हेरोइन, मेथमफेटामाइन और गांजा शामिल हैं।

heroin drugs- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO म्यांमार सीमा के निकट मिजोरम के एक गांव से हेरोइन जब्त (प्रतिकात्मक तस्वीर)

आइजोल: म्यांमार सीमा के निकट मिजोरम के एक गांव से 16.73 लाख रुपये मूल्य की हेरोइन जब्त की गई है। एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। अर्धसैनिक बल ने बताया कि एक खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए असम राइफल्स और राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को चम्फाई जिले के जोते गांव से 23.9 ग्राम हेरोइन जब्त की। मादक पदार्थ जब्त किए जाने के सिलसिले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। बता दें कि मिजोरम में इस साल जनवरी से अगस्त तक 8 माह में कुल 179 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किए जा चुके हैं। सूबे में जब्त होने वाली ड्रग्स में हेरोइन, मेथमफेटामाइन और गांजा शामिल हैं।

चार दिन पहले 6.38 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त
बता दें कि चार दिन पहले ही में मिजोरम के चम्पई जिले में म्यांमार सीमा के समीप दो अलग-अलग अभियानों में कुल 6.38 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की गई है। असम राइफल्स ने बताया कि गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए असम राइफल्स और आबकारी एवं नार्कोटिक्स विभाग के एक संयुक्त दल ने गुरुवार को बेथेलवेंग इलाके से 852.16 ग्राम हेरोइन जब्त की। इस दौरान म्यांमार के एक नागरिक को 5.96 करोड़ रुपये के मूल्य के मादक पदार्थ के साथ पकड़ा गया जिसकी पहचान थांगमांगलियन के रूप में हुई है।

साबुन के डिब्बे में छिपाई थी हेरोइन
एक अलग अभियान में असम राइफल्स ने चुंग्ते इलाके में 42.14 लाख रुपये मूल्य की 60.2 ग्राम हेरोइन जब्त की है। असम राइफल्स ने बताया कि खाझौल के रहने वाले 32 वर्षीय लालरिनमौना को मादक पदार्थ के साथ पकड़ा गया है, जिसे साबुन के डिब्बे में छिपाया हुआ था। दोनों आरोपियों और बरामद की गई हेरोइन को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए नार्कोटिक्स विभाग को सौंप दिया गया है।

(रिपोर्ट- भाषा)

यह भी पढ़ें-