A
Hindi News पैसा बजट 2022 #Budget2019-20: 76 प्रतिशत लोग चाहते हैं इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव, क्‍या वित्‍त मंत्री करेंगी मांग पूरी

#Budget2019-20: 76 प्रतिशत लोग चाहते हैं इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव, क्‍या वित्‍त मंत्री करेंगी मांग पूरी

वर्तमान में 2.5 लाख रुपए की आय करमुक्त है, वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए करमुक्त आय की सीमा 3 लाख रुपए है।

<p>76 per cent peoples wants a tax cut this Budget</p>- India TV Paisa Image Source : 76 PER CENT PEOPLES WANTS 76 per cent peoples wants a tax cut this Budget

नई दिल्‍ली। देश की बहुत बड़ी जनसंख्‍या 5 जुलाई को पेश होने वाले आम बजट 2019-20 से बड़ी उम्‍मीद लगाए बैठी है। इंडिया टीवी द्वारा बुधवार को बजट से जुड़ा एक सर्वे अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर किया गया। इस सर्वे में लोगों से पूछा गया कि #Budget2019-20: बजट में क्या इनकम टैक्स स्लैब में राहत मिलनी चाहिए?

इस सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 76 प्रतिशत लोगों ने हां में जवाब दिया यानि वो चाहते हैं कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में देश की पहली महिला वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्‍स स्‍लैब में राहत प्रदान करें।

सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 20 प्रतिशत लोगों ने इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव न करने की वकालत की। वहीं 4 प्रतिशत ऐसे लोग थे जिन्‍होंने जवाब दिया कि कुछ कह नहीं सकते। ये 4 प्रतिशत ऐसे लोग हैं, जिन्‍हें इनकम टैक्‍स स्‍लैब में किसी भी प्रकार के बदलाव से कोई फर्क नहीं पड़ता। इंडिया टीवी के इस सर्वेक्षण में कुल 483 लोगों ने भाग लिया था। इंडिया टीवी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बजट पेश होने से पहले तक अब प्रतिदिन इसी प्रकार का एक सर्वेक्षण करेगा, जिसमें आम जनता से पूछा जाएगा कि वह बजट से क्‍या चाहते हैं।

Image Source : 76 per cent peoples wants76 per cent peoples wants a tax cut this Budget

वर्तमान में 2.5 लाख रुपए की आय करमुक्‍त है, वहीं वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए करमुक्‍त आय की सीमा 3 लाख रुपए है। 2.5 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के बीच की आय पर 5 प्रतिशत कर लगता है। मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में 5 लाख रुपए से कम शुद्ध कर योग्‍य आय पर कोई टैक्‍स न लगाने का ऐलान किया था।

5 लाख से 10 लाख रुपए की आय पर वर्तमान में 20 प्रतिशत कर लगता है। 10 लाख रुपए से अधिक की आय पर 30 प्रतिशत कर लगाया जाता है। हालांकि ऐसी मांग भी उठ रही है कि 20 लाख रुपए से अधिक की आय पर 30 प्रतिशत कर लगाया जाना चाहिए।

Latest Business News