A
Hindi News पैसा बजट 2022 बजट से पहले एविएशन सेक्टर को राहत, हवाई ईंधन में 3 फीसदी तक कटौती

बजट से पहले एविएशन सेक्टर को राहत, हवाई ईंधन में 3 फीसदी तक कटौती

तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन में 3 फीसदी तक कटौती की है

<p>ATF Price cut</p>- India TV Paisa ATF Price cut
बजट से पहले ही एविएशन इंडस्ट्री को राहत मिल गई है। तेल कंपनियों ने हवाई ईंधन  में 3 फीसदी तक कटौती की है। इंडियन ऑयल के मुताबिक नई दरें आज से लागू होंगी। दरें घटने से एविएशन कंपनियों को लागत घटाने में मदद मिलेगी।
 
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में जेट ईंधन की कीमत 64324 रुपये प्रतिकिलो लीटर से घटकर 63450 रुपये प्रति किलोलीटर के स्तर पर आ गया है। वहीं कोलकाता मे एटीएफ कीमतें 70589 रुपये प्रति किलोलीटर से घटकर 68487 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है। मुंबई में एविएशन कंपनियों को अब एक किलोलीटर ईंधन के लिए 64530 रुपये की जगह 62350 रुपये चुकाने होंगे। हालांकि चेन्नई में एटीएफ कीमत जनवरी के स्तर पर ही बनी हुई हैं। इस हिसाब से सबसे ज्यादा करीब 3 फीसदी की कटौती कोलकाता मे हुई है। वहीं मुंबई में करीब 2.5 फीसदी की कटौती हुई है। दिल्ली में कीमतें करीब 1.3 फीसदी घट गई हैं। 
 
 
कीमतें मे गिरावट का सीधा फायदा एविएशन कंपनयों को मिलेगा। कंपनियों की लागत का सबसे बड़ा हिस्सा जेट फ्यूल की खरीद में जाता है। एक अनुमान के मुताबिक कंपनियों के ऑपरेशन खर्च का 30 से 40 फीसदी हिस्सा एटीएफ की खरीद पर खर्च होता है। ईंधन खर्च में कमी से कंपनियों की लागत में कमी आएगी जिससे उनके मुनाफे पर सकारात्मक असर पड़ेगा 

Latest Business News