A
Hindi News पैसा बजट 2022 किसानों को मिली पीएम सम्‍मान योजना की सौगात, हर साल मिलेंगे 6 हजार रुपए

किसानों को मिली पीएम सम्‍मान योजना की सौगात, हर साल मिलेंगे 6 हजार रुपए

उन्होंने कहा कि इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। इस योजना के तहत देशभर के 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

piyush goyal- India TV Paisa Image Source : PIYUSH GOYAL piyush goyal

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार ने किसानों को खुश करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना की घोषणा की है। वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने किसानों को हर साल 6,000 रुपए देने की घोषणा की है। गोयल ने कहा कि 2 हेक्‍टेयर जमीन वाले लघु सीमांत किसानों को हर साल 6,000 रुपए सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

उन्‍होंने कहा कि इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। इस  योजना के तहत देशभर के 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। गोयल ने बताया कि ये पैसा लाभार्थी किसान को सीधे उनके बैंक खाते में प्रत्‍यक्ष स्‍थानांतरण के जरिये प्रदान किए जाएंगे।

Image Source : farmerfarmer

गोयल ने कहा कि इस योजना को दिसंबर 2018 से ही लागू किया जाएगा और इस योजना की पहली 2000 रुपए किस्‍त जल्‍द ही सूची बनाकर प्रदान की जाएगी। वित्‍त मंत्री ने बजट 2019 में पीएम किसान सम्‍मान योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपए का आवंटन भी किया है। ये पूरा धन भारत सरकार उपलब्‍ध कराएगी।  

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को 2019-20 का बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा की। इस योजना से 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इसके तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपए की सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये किसानों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी। यह राशि उन्हें 2,000-2,000 रुपए की तीन किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त अगले महीने की 31 तारीख तक किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। 

वित्त मंत्री ने कहा कि इससे सीमान्त किसानों को लाभ होगा। इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर से कम जोत वाले किसानों को मिलेगा। उल्लेखनीय है कि हाल में भाजपा को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में हार का मुंह देखना पड़ा था। माना जा रहा है कि भाजपा की हार में किसानों और ग्रामीण मतदाताओं की नाराजगी प्रमुख कारण थी। ऐसे में लगातार इस तरह की चर्चा चल रही थी कि सरकार बजट में किसानों को राहत के लिए कुछ बड़ी घोषणा कर सकती है।

Latest Business News