A
Hindi News पैसा बिज़नेस उज्ज्वला योजना में सरकार ने बांटे 1.1 करोड़ LPG कनेक्शन, एक करोड़ लोगों ने छोड़ी सब्सिडी

उज्ज्वला योजना में सरकार ने बांटे 1.1 करोड़ LPG कनेक्शन, एक करोड़ लोगों ने छोड़ी सब्सिडी

चार माह पहले शुरू की गयी उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 1.1 करोड़ से ज्यादा रसोई गैस कनेक्शन जारी किये जा चुके हैं। एक करोड़ लोग अपनी सब्सिडी छोड़ चुके हैं।

उज्ज्वला योजना में सरकार ने बांटे 1.1 करोड़ LPG कनेक्शन, एक करोड़ लोगों ने छोड़ी सब्सिडी- India TV Paisa उज्ज्वला योजना में सरकार ने बांटे 1.1 करोड़ LPG कनेक्शन, एक करोड़ लोगों ने छोड़ी सब्सिडी

देहरादून। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धमेंद्र प्रधान ने आज कहा कि चार माह पहले शुरू की गयी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 1.1 करोड़ से ज्यादा रसोई गैस कनेक्शन जारी किये जा चुके हैं।

उत्तराखंड के हरबर्टपुर में योजना के तहत 500 से अधिक गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधान ने कहा कि अकेले प्रदेश में ही पिछले चार माह में 63,000 से अधिक कनेक्शन दिये जा चुके हैं।

ऐसे करें एलपीजी सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान

LPG cylinder Subsidy gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर बनायी गयी इस योजना का सबसे ज्यादा असर गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली महिलाओं के जीवन पर होगा जिससे वातावरण प्रदूषित करने वाले ईंधन से खाना बनाने में उन्हें होने वाली तकलीफ कम होने के साथ ही उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी कमी आयेगी।

उन्होंने कहा कि इससे अस्वच्छ ईंधन से खाना बनाने के कारण होने वाली मृत्यु दर में कमी भी आयेगी। प्रधान ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पिछले साल 27 मार्च को देशवासियों से रसोई गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा चलाये गये गिव इट अप अभियान के कारण अब तक एक करोड़ लोग अपनी सब्सिडी छोड़ चुके हैं जिससे लाखों बीपीएल परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।

Latest Business News