A
Hindi News पैसा बिज़नेस मानसून सीजन के 10 दिन में 15% ज्यादा बरसात, जानिए किस राज्य में कैसी बारिश

मानसून सीजन के 10 दिन में 15% ज्यादा बरसात, जानिए किस राज्य में कैसी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मानसून सीजन के शुरुआती 10 दिन यानि पहली से 10 जून के दौरान देश में औसत के मुकाबले 15 प्रतिशत अधिक बरसात हुई है, इस दौरान देशभर में औसतन 41.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर 36.2 मिलीमीटर बारिश होती है

15 percent excess rainfall received during first 10 days of Monsoon 2018 season- India TV Paisa 15 percent excess rainfall received during first 10 days of Monsoon 2018 season

नई दिल्ली। देश में 2018 के मानसून सीजन को शुरु हुए 10 दिन बीत चुके हैं और 10 दिन के दौरान देश में सामान्य के मुकाबले अधिक बरसात दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मानसून सीजन के शुरुआती 10 दिन यानि पहली से 10 जून के दौरान देश में औसत के मुकाबले 15 प्रतिशत अधिक बरसात हुई है, इस दौरान देशभर में औसतन 41.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर 36.2 मिलीमीटर बारिश होती है।

मौसम विभाग के मुताबिक देश के 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में से 14 राज्य ऐसे हैं जहां सीजन के शुरुआती 10 दिन के दौरान अत्याधिक बरसात हुई है, 3 राज्यों में सामान्य से ज्यादा और 8 राज्यों में सामान्य बरसात दर्ज की गई है, 3 राज्य ऐसे हैं जहां औसत से कम और 8 राज्यों में बहुत कम बरसात दर्ज की गई है। लेकिन ऐसा कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश नहीं बचा है जहां बारिश नहीं हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक जिन राज्यों में पिछले 10 दिनों के दौरान अत्याधिक बरसात हुई है उनमें तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली शामिल हैं। कम बरसात वाले राज्यों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, असम और जम्मु-कश्मीर शामिल हैं।

इस बीच मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले 24-48 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिमी मानसून के विदर्भ, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने को लेकर परिस्थितिया अनुकूल हैं। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के तटीय इलाकों, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक और केरल में अगले 24-48 घंटों के दौरान भारी बरसात होने की चेतावनी भी जारी की है।

Latest Business News