Hindi News पैसा बिज़नेस भारत में 2.2 फीसदी घटी पर्सनल कंप्यूटर्स की बिक्री, सेल्स के मामले में नंबर वन रहा HP: IDC

भारत में 2.2 फीसदी घटी पर्सनल कंप्यूटर्स की बिक्री, सेल्स के मामले में नंबर वन रहा HP: IDC

वित्त वर्ष 2016-17 की दूसरी तिमाही में कुल 21.4 लाख पर्सनल कंप्यूटर्स की बिक्री हुई जो तिमाही आधार पर 7.2 फीसदी अधिक है। सबसे ज्यादा एचपी के कंप्यूटर्स बिके

भारत में 2.2 फीसदी घटी पर्सनल कंप्यूटर्स की बिक्री, सेल्स के मामले में नंबर वन रहा HP: IDC- India TV Paisa भारत में 2.2 फीसदी घटी पर्सनल कंप्यूटर्स की बिक्री, सेल्स के मामले में नंबर वन रहा HP: IDC

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2016-17 की दूसरी तिमाही में कुल 21.4 लाख पर्सनल कंप्यूटर्स की बिक्री हुई जो तिमाही आधार पर 7.2 फीसदी अधिक है, जबकि वित्त वर्ष 2015-16 की दूसरी तिमाही के मुकाबले 2.2 फीसदी कम है। वहीं, सबसे ज्यादा बिक्री एचपी के कंप्यूटरों की हुई।

यह भी पढ़ें- HP ने लॉन्च किया विडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम वाला नया लैपटॉप, कीमत महज 14,600 रुपए

मार्केट रिसर्च कंपनी इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। इसमें बताया गया कि भारतीय पीसी बाजार में एचपी की भागीदारी 28.4 फीसदी रही।

इस बारे में एचपी इंक इंडिया के निदेशक (पर्सनल सिस्टम्स) केतन पटेल ने बताया, “डिजिटल परिवर्तन पर दिए गए जोर के कारण ही हम बाजार में अपने नेतृत्व को बनाए रखने में सफल हुए हैं और उपभोक्ताओं की प्रौद्योगिकी तक पहुंच उपलब्ध कराना तथा अभिनव उत्पादों तथा समाधानों के माध्यम से व्यवसाय करना भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का यह वसीयतनामा है।”

यह भी पढ़ें- कम बजट में शानदार फीचर्स, ये हैं खास स्‍टूडेंट्स के लिए 20 हजार रुपए से सस्‍ते Laptop

वहीं, वित्त वर्ष 2016-17 की दूसरी तिमाही में 10.5 लाख निजी कंप्यूटरों की बिक्री हुई, जो सालाना आधार पर 14.5 फीसदी ज्यादा है।

आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक (क्लाइंट डिवाइस) मनीष यादव ने बताया, “भारत का समग्र रूप से रिकार्ड 10.9 लाख कंप्यूटरों की बिक्री हुई, जो तिमाही आधार पर 1.1 फीसदी अधिक है।”

पीसी बाजार में डेल दूसरे स्थान पर रहा जिसकी बाजार हिस्सेदारी 22.2 फीसदी रही, जबकि लेनेवो तीसरे स्थान पर रहा और उसकी बाजार हिस्सेदारी 16.1 फीसदी रही।

Latest Business News