A
Hindi News पैसा बिज़नेस Web Of Net: दुनियाभर में 3.2 अरब लोग करते हैं इंटरनेट का इस्‍तेमाल, 2015 में जुड़े 30 करोड़ नए यूजर्स

Web Of Net: दुनियाभर में 3.2 अरब लोग करते हैं इंटरनेट का इस्‍तेमाल, 2015 में जुड़े 30 करोड़ नए यूजर्स

सस्‍ती इंटरनेट सेवाओं के विस्‍तार के साथ ही दुनिया की 43 फीसदी जनसंख्‍या इंटरनेट से जुड़ गई है। जो विश्व की कुल आबादी का 43 प्रतिशत है।

Web Of Net: दुनियाभर में 3.2 अरब लोग करते हैं इंटरनेट का इस्‍तेमाल, 2015 में जुड़े 30 करोड़ नए यूजर्स- India TV Paisa Web Of Net: दुनियाभर में 3.2 अरब लोग करते हैं इंटरनेट का इस्‍तेमाल, 2015 में जुड़े 30 करोड़ नए यूजर्स

हैदराबाद। सस्‍ती इंटरनेट सेवाओं के विस्‍तार के साथ ही दुनिया की 43 फीसदी जनसंख्‍या इंटरनेट से जुड़ गई है। सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी फेसबुक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक ग्‍लोबल स्तर पर इंटरनेट उपयोक्ताओं की संख्या 2015 में 30 करोड़ बढ़कर 3.2 अरब हो गई। रिपोर्ट में कहा गया, 2014 के अंत तक वैश्विक स्तर पर 2.9 अरब इंटरनेट उपयोक्ता थे। 2015 के अंत तक यह आंकड़ा बढ़कर 3.2 अरब पर पहुंच जाने का अनुमान जताया गया था जो विश्व की कुल आबादी का 43 प्रतिशत है।

मोबाइल पर हम बरबाद कर देते हैं 30 फीसदी डेटा, इस तरह करें मोबाइल डेटा का भरपूर इस्‍तेमाल

विभिन्न कंपनियों के 4G डेटा प्लान

4G data plans

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

ब्रॉडबैंड उपभोक्‍ताओं की संख्‍या में इजाफा

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2014 के दौरान इंटरनेट की सस्ती दर और वैश्विक आय में बढ़ोतरी से और 50 करोड़ लोगों के लिए 500 एमबी मोबाइल इंटरनेट डाटा सस्ता हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक 1.6 अरब लोग मोबाइल ब्राडबैंड के दायरे से बाहर हैं जो 2014 के मुकाबले बेहतर स्थिति है जब दो अरब लोग इस दायरे से बाहर थे। ज्यादातर लोग मोबाइल के जरिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं जो विश्व के कुछ इलाकों में इंटरनेट से जुड़ने का एकमात्र तरीका है। 2015 में करीब 2.7 अरब लोगों के पास मोबाइल फोन कनेक्शन नहीं रहा।

Digital India: भारत में 35 करोड़ लोग करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल, 2017 तक इनकी संख्या 50 करोड़ पहुंचने की उम्मीद

महिलाओं से ज्‍यादा पुरु‍ष करते हैं इस्‍तेमाल

इस प्रगति के बावजूद जहां तक इंटरनेट कनेक्‍शन का सवाल है विकासशील देश काफी पीछे हैं। इन देशों में बहुत से शहरी क्षेत्र तो इंटरनेट से जुड़े हैं लेकिन ज्‍यादातर ग्रामीण क्षेत्र इससे दूर हैं। अमेरिका मुख्यालय वाली कंपनी ने कहा, कई देशेां में महिलाएं, पुरषों के मुकाबले काफी कम इंटरनेट का उपयोग करती हैं। यदि पूरी दुनिया आवश्यक बुनियादी ढांचे के दायरे में रहे तब भी करीब एक अरब की आबादी अशिक्षित है या अन्य वजहों से आनलाईन सामग्री का फायदा उठाने में असमर्थ है।

Latest Business News