A
Hindi News पैसा बिज़नेस Digital India: सफर से ठीक पहले भी मिल सकेगी कंफर्म बर्थ, रेलवे बंद करेगी पेपर टिकट

Digital India: सफर से ठीक पहले भी मिल सकेगी कंफर्म बर्थ, रेलवे बंद करेगी पेपर टिकट

आने वाले दिनों में रेलवे पेपर टिकट देना बंद कर दे। रेलवे पेपरलेस टिकट की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसके तहत पैसेंजर्स को टिकट की जगह मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा।

Digital India: सफर से ठीक पहले भी मिल सकेगी कंफर्म बर्थ, रेलवे बंद करेगी पेपर टिकट- India TV Paisa Digital India: सफर से ठीक पहले भी मिल सकेगी कंफर्म बर्थ, रेलवे बंद करेगी पेपर टिकट

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में रेलवे पेपर टिकट देना बंद कर दे। रेलवे पेपरलेस टिकट की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसके तहत पैसेंजर्स को टिकट की जगह मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा और वहीं मैसेज उसे दिखाना होगा। इसके लिए रेलवे टीटीई को टैबलेट देगी। टैबलेट की मदद से टीटीई टिकट की जांच करेगा। इसके साथ ही अब अगले स्टेशनों पर अंतिम वक्‍त में भी यात्रियों को टिकट मिल सकेगा। दरअसल रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को नए सिस्टम की शुरुआत की है, जिसके तहत चलती ट्रेन में टैबलेट के जरिए टीटीई स्टेटस चेक कर सकेंगे। टीटीई को जो सीटें खाली मिलेंगी उनके बारे में जानकारी सीधे सिस्टम तक पहुंच जाएगी। इससे अन्य यात्री भी टिकट खरीद सकेंगे।

सफर से ठीक पहले भी मिल सकेगी कंफर्म बर्थ

वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को अब टीटीई से कंफर्म बर्थ के लिए विनती नहीं करनी पड़ेगी। रेलवे के नए नियम से टीटीई के पास विकल्प सीमित हो जाएंगे और जिसका नंबर होगा उसका टिकट कंफर्म हो जाएगा। बताया जा रहा है कि चलती ट्रेन में टैबलेट के जरिए स्टेटस चेक कर सकेंगे। रेलवे का कहना है कि रिजर्वेशन चार्ट भी ऑनलाइन करने की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। रेलवे की ओर कहा गया है कि अब टीटीई रेलवे के रिजर्वेशन सिस्टम से हमेशा कनेक्ट रहेंगे और कैंसिलेशन का अपडेट डेटा भी देख सकेंगे।

जानिए भारतीय रेलवे के बारे में रोचक तथ्‍य

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

ऐसे काम करेगा नया सिस्टम

अभी तक टीटीई के पास एक चार्ट होता है। इसमें वे पैसेंजर के सीट पर मिलने पर टिक करते जाते हैं लेकिन खाली सीट होने पर वह खाली ही रह जाती है। अब नए सिस्टम में टीटीई के पास चार्ट की जगह यह उपकरण होगा। इसकी मदद से टीटीई हाथोंहाथ पैसेंजर की गैर मौजूदगी दर्ज कर लेगा। इस तरह से अगले स्‍टेशन पर यह जानकारी पहुंच जाएगी कि अंतिम वक्‍त में ट्रेन में कितने पैसेंजर सवार नहीं हुए और कितनी सीटें खाली है। यह जानकारी टिकट बुकिंग के सर्वर पर चली जाएगी। रेल मंत्री ने कहा कि इससे रेलवे की आमदनी बढ़ेगी और पैसेंजर को भी सुविधा मिलेगी।

Latest Business News