A
Hindi News पैसा बिज़नेस PM मोदी लाइव : नोटबंदी के बाद हवाला कारोबार से जुड़ी 3 लाख कंपनियां आईं सामने, जीएसटी से बचे हजारों करोड़ रुपए

PM मोदी लाइव : नोटबंदी के बाद हवाला कारोबार से जुड़ी 3 लाख कंपनियां आईं सामने, जीएसटी से बचे हजारों करोड़ रुपए

मोदी ने कहा कि नोटबंदी के बाद जब डाटा खंगाला गया तो 3 लाख कंपनियां ऐसी पाई गईं जो सिर्फ हवाला का कारोबार करती थीं। कालेधन के कामों में लिप्‍त थीं।

नोटबंदी के बाद हवाला कारोबार से जुड़ी 3 लाख कंपनियां आईं सामने, जीएसटी से बचे हजारों करोड़ रुपए : PM मोदी- India TV Paisa नोटबंदी के बाद हवाला कारोबार से जुड़ी 3 लाख कंपनियां आईं सामने, जीएसटी से बचे हजारों करोड़ रुपए : PM मोदी

नई दिल्‍ली। PM नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से कहा कि इस विकास की दौड़ में हम सब मिलकर आगे बढ़ने का काम करेंगे। सभी देशवासी एक दिव्‍य और भव्‍य भारत के सपने को लेकर चलें। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों के पास धन आया है। आज कागज के नोट चल रहे हैं लेकिन समय के साथ वह भी डिजिटल में बदलने वाले हैं। PM ने कहा कि नोटबंदी के बाद जब डाटा खंगाला गया तो 3 लाख कंपनियां ऐसी पाई गईं जो सिर्फ हवाला का कारोबार करती थीं। कालेधन के कामों में लिप्‍त थीं। उनमें से पौने 2 लाख कंपनियों पर ताले लटक गए। कुछ तो ऐसी शेल कंपनियां थीं, जिनके एक ही पते पर कई-कई कंपनियां चलती थीं। हमने उन पर कार्रवाई की। देश में अब लूट नहीं चलेगी, जवाब देना पड़ेगा। भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ हमारी लड़ाई अभी आगे और बढ़ेगी। जीएसटी के कारण हजारों करोड़ की बचत हुई है समय की भी बचत हुई है।

यह भी पढ़ें : भारत के 93 चीनी उत्‍पादों पर एंटी-डंपिंग शुल्‍क लगाने पर बौखलाया चीन, कहा व्यापार युद्ध गहराने की आशंका

नए करदाताओं की संख्‍या हुई दोगुनी

PM ने कहा कि नई ब्लैकमनी को लेकर भी मुश्किलें बढ़ी हैं। नए करदाताओं की संख्या इस साल दोगुनी से भी ज्यादा हुई है। 18 लाख से ज्यादा ऐसे लोगों को पहचाना गया है जिनकी आय उनके हिसाब-किताब से ज्यादा है। 1 लाख लोग ऐसे सामने आए हैं जिन्होंने कभी इनकम टैक्स का नाम भी नहीं सुना था, लेकिन आज उन्हें इनकम टैक्स जमा करना पड़ रहा है।

PM मोदी ने कहा कि जब नोटबंदी की बात आई तो दुनिया आश्‍चर्यचकित थी। लोग यहां तक कह रहे थे कि अब मोदी गया। आज भ्रष्टाचार पर नकेल लगाने में हम एक के बाद एक कदम उठाने में सफल हो रहे हैं।

Latest Business News