A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्रधानमंत्री मोदी के निर्वाचन क्षेत्र में 3,000 महिलाओं को मिला रोजगार, 200 रुपए की दैनिक आय हुई सुनिश्चित

प्रधानमंत्री मोदी के निर्वाचन क्षेत्र में 3,000 महिलाओं को मिला रोजगार, 200 रुपए की दैनिक आय हुई सुनिश्चित

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत पिछले 2 सालों में PM नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र में महिलाओं के लिए 3,000 अतिरिक्त नौकरियां सृजित की गई हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के निर्वाचन क्षेत्र में 3,000 महिलाओं को मिला रोजगार, 200 रुपए की दैनिक आय हुई सुनिश्चित- India TV Paisa प्रधानमंत्री मोदी के निर्वाचन क्षेत्र में 3,000 महिलाओं को मिला रोजगार, 200 रुपए की दैनिक आय हुई सुनिश्चित

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) के तहत पिछले दो सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र में महिलाओं के लिए 3,000 अतिरिक्त नौकरियां सृजित की गई हैं। इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए बनाई गई नोडल एजेंसी खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने यह जानकारी दी है। आयोग ने कहा है कि इसके लिए महिलाओं को चरखा दिया गया है। यह नौकरियां PMEGP के तहत पूरे देश में पिछड़े और दूर-दराज के क्षेत्रों में सृजित 4.69 लाख नौकरियों से अलग हैं।

यह भी पढ़ें : UM मोटरसाइकल्स ने लॉन्च की 2 दमदार बाइक्स, जानिए दोनो के फीचर्स क्या हैं और कितनी है कीमत

आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के जयापुर, सेवापुरी और कांकरिया गांव में रोजगारों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि जयापुर में ग्रामीण आबादी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषक विकास ग्रामोद्योग संस्थान को 25 नए आधुनिक चरखा और पांच सौर करघा सोलर लूम दिए गए। इन चरखों के इस्तेमाल के लिए 50 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

यह भी पढ़ें : ATM से 200 रुपए का नोट निकलने में लगेंगे 3 महीने, मशीन को अपडेट करने में लगेगा समय

आयोग ने कहा कि इन प्रशिक्षित महिलाओं को उद्यम शुरु करने में मदद के लिए PMEGP के तहत 80,000 रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया। इसमें से 35% की सब्सिडी आयोग ने दी ताकि वे अपना स्वयं का कताई का काम शुरु कर सकें। इससे घर पर काम करके इन महिलाओं की 200 रुपये दैनिक आय सुनिश्चित हुई है। सेवापुरी में लिज्जत पापड़ की एक इकाई भी स्थापित की गई है जिसमें 176 स्थानीय महिलाओं को सीधा और 10 को अप्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त हुआ है।

Latest Business News