A
Hindi News पैसा बिज़नेस कोरोना से जंग के बीच गेहूं की 67% कटाई पूरी, खरीफ की बुवाई 15% बढ़ी

कोरोना से जंग के बीच गेहूं की 67% कटाई पूरी, खरीफ की बुवाई 15% बढ़ी

अब तक 53 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बुवाई पूरी हुई

<p>Wheat</p>- India TV Paisa Wheat

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के अभियान के बीच सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए देश में अब तक गेहूं के कुल 310 लाख हेक्टेयर रकबे के 67 प्रतिशत में कटाई की जा चुकी है। कृषि मंत्रालय ने रविवार को इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि मौजूदा अनिश्चितता के बीच कृषि संबंधी कार्य उम्मीद बढ़ाने वाली गतिविधि है, जो देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है। पूरे देश में कई किसान और खेतिहर मजदूर सभी विपत्तियों से लड़ने के लिए पसीना बहा रहे हैं और मेहनत कर रहे हैं।

केन्द्र और राज्य सरकारों के समय-समय पर हस्तक्षेप के साथ किसानों के मौन प्रयासों ने सुनिश्चित कर दिया है कि कटाई संबंधी कार्यों और गर्मियों की फसलों की निरंतर बुवाई में कोई बाधा नहीं है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में 310 लाख हेक्टेयर भूमि में बोई गई गेहूं की कुल रबी फसल में से 63-67 प्रतिशत की कटाई हो चुकी है। इस बीच चना, मसूर, उड़द, मूंग और मटर जैसी दलहनों की भी 161 लाख हेक्टेयर जमीन में बोयी गयी फसल की कटाई हो चुकी है।

तिलहन फसलों के मामले में 69 लाख हेक्टेयर में बोयी गयी सरसों की फसल की राजस्थान, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, छत्तीसगढ़, बिहार, पंजाब, असम, अरुणाचल प्रदेश और जम्‍मू कश्मीर में कटाई हो चुकी है। मूंगफली की 4.7 लाख हेक्टेयर में बोयी गयी फसल में से करीब 90 प्रतिशत की कटाई हो चुकी है। जिन क्षेत्रों में रबी फसलों की कटाई हो चुकी है, वहां किसानों ने खरीफ फसलों के लिये खेतों को तैयार करना शुरू कर दिया है। अभी तक किसानों ने 52.78 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बुवाई कर ली है, जो पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक रकबा है।

Latest Business News