A
Hindi News पैसा बिज़नेस सैर-सपाटे के लिए बढ़ा डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, नोटबंदी का यात्रियों की संख्या पर कोई असर नहीं

सैर-सपाटे के लिए बढ़ा डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, नोटबंदी का यात्रियों की संख्या पर कोई असर नहीं

नोटबंदी के बाद सैर-सपाटे पर जाने वाले 90 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने अपनी यात्रा बुकिंग के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है।

सैर-सपाटे के लिए बढ़ा डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, नोटबंदी का यात्रियों की संख्या पर कोई असर नहीं- India TV Paisa सैर-सपाटे के लिए बढ़ा डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, नोटबंदी का यात्रियों की संख्या पर कोई असर नहीं

मुंबई। नोटबंदी के बाद सैर-सपाटे पर जाने वाले 90 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने अपनी यात्रा बुकिंग के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है। यात्रा डॉट कॉम के अध्यक्ष शरत ढल ने सर्वे का हवाला देते हुए कहा, यह देखकर काफी सुकून मिला कि नोटबंदी का यात्रा मौसम पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या बढ़ने से चीजें फिर से सामान्य होने लगीं हैं।

ढल ने कहा, नोटबंदी के बाद 90 प्रतिशत भारतीय यात्रियों ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए बुक कराया है। यह सर्वेक्षण 5,000 यात्रा ग्राहकों के बीच ई-मेल के जरिए कराया गया। इसमें कहा गया है कि छुट्टियों पर नोटबंदी के असर को कम से कम करने के लिए 80 प्रतिशत भारतीयों ने अपनी यात्रा के दिनों को कम किया है या फिर अपने ठिकाने को लेकर कुछ समझौता किया है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि जहां करीब 80 प्रतिशत भारतीयों ने इन गर्मियों में होटल में रुकने को लेकर पूछताछ की है। वहीं मात्र चार प्रतिशत लोग हैं जिन्होंने अपने मित्र और सगे-संबंधियों के यहां रुकने की बात की है। इन गर्मियों में काफी लोगों ने घरों में आतिथ्य को स्वीकार किया है।

ढल ने कहा है कि हवाई यात्रा का किराया कम हुआ है इसलिए ज्यादातर लोगों ने रेल के बजाय हवाई यात्रा को तरजीह दी है। सर्वेक्षण के अनुसार ज्यादातर ने लैपटॉप और डेस्कटॉप के जरिए बुकिंग कराई है जबकि 40 प्रतिशत ने बुकिंग के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया है। इससे देश में स्मार्ट फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है। इस बीच, इन गर्मियों में पहाड़ी क्षेत्रों के लिए सबसे ज्यादा बुकिंग हुई है, इसके बाद केरल और गोवा का स्थान रहा है।

Latest Business News