Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस Aadhar Card : गुम हो गया...

Aadhar Card : गुम हो गया है आधार कार्ड तो घबराएं नहीं, सिर्फ 50 रुपए देकर ऐसे कराएं री-प्रिंट

यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक अब कोई भी मात्र 50 रुपए (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) की फीस का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकता है।

India TV Business Desk
India TV Business Desk 30 May 2019, 12:26:10 IST

नई दिल्ली। आधार कार्ड बेहद अहम पहचान पत्र है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक नई सेवा की शुरुआत की है। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर मामूली शुल्क पर लोगों को आधार कार्ड को री-प्रिंट कराने की इजाजत दी गई है। इसके लिए केवल ऑनलाइन यूआईडीआई आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। जिन धारकों के पास पहले से ही आधार कार्ड है लेकिन किसी कारण से खो गया है तो वो भी अपना आधार कार्ड पुराने आधार नंबर के साथ वापस पा सकते हैं। जिन धारकों के मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड या लिंक नहीं हैं वो भी आवेदन कर सकते हैं।
इससे पहले आधार कार्ड खो जाने की सूरत में आप उसे री-प्रिंट नहीं करा सकते थे। ऐसी सूरत में आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट से इसका ई-वर्जन डाउनलोड करना पड़ता था और इसे आईडेंटिटी के प्रूफ के तौर पर पेश करना होता था।

कितनी फीस देकर हो जाएगा रीप्रिंट?

यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक अब कोई भी मात्र 50 रुपए (जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज समेत) की फीस का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को री-प्रिंट करा सकता है। इस री-प्रिंटेड आधार कार्ड को पांच वर्किंग डे के भीतर इंडिया पोस्ट स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा। आप अपने आधार कार्ड को फिर से मुद्रित (री-प्रिंट) करने का अनुरोध करने के लिए या तो अपना आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि अपने आधार की री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए, क्योंकि वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आपके इसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। लेकिन अगर आपका मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो उस सूरत में आप नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने आधार को री-प्रिंट करवाने का आवेदन कर सकते हैं। हालांकि तब आप डिटेल को प्रिव्यू करने में सक्षम नहीं होंगे।

आधार कार्ड री-प्रिंट कराने का स्टेप बाई स्टेप ये है तरीका

  • आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  • आधार सर्विस के अंतर्गत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही एक नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर ओपन होगा। आपको अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को एंटर करना होगा या फिर 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड। अगर आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के डेटाबेस में आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तब इसका इशारा करने वाले बॉक्स को सिलेक्ट करें। अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड है तो सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें। जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है वो भी अपना मोबाइल नंबर डालें।
  • ध्यान रहे यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यह ओटीपी सिर्फ 10 मिनट के लए वैलिड रहेगा।
  • ओटीपी एंटर करें और टर्म एंड कंडीशन वाले बॉक्स को सेलेक्ट करें। अब सबमिट पर क्लिक करें।
  • एक बार ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपने आधार डिटेल (नंबर रजिस्टर्ड होने की सूरत में) को वेरिफाई करने में सक्षम होंगे।
  • एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप सीधे पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • आप पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई जैसी भी आपक सहूलियत हो उस हिसाब से कर सकते हैं। आपको आधार कार्ड री-प्रिंट कराने के लिए सिर्फ 50 रुपए देने होंगे। पेमेंट डिटेल को एंटर करें और पे नाउ पर क्लिक करें।
  • एक बार पेमेंट सक्सेसफुल हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा। आप एकनॉलेजमेंट स्लिप को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। आधार लेटर दिए गए पते पर पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा। 
  • धारक अधिक जानकारी के लिए यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। आधार कार्ड में किसी तरह के बदलाव के लिए भी 25 रुपए का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।