A
Hindi News पैसा बिज़नेस मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए आधार हुआ जरूरी, गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को मिला 31 मई तक का वक्‍त

मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए आधार हुआ जरूरी, गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को मिला 31 मई तक का वक्‍त

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए 31 मई तक आधार के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाना जरूरी होगा।

मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए आधार हुआ जरूरी, गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को मिला 31 मई तक का वक्‍त- India TV Paisa मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए आधार हुआ जरूरी, गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को मिला 31 मई तक का वक्‍त

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों को मुफ्त LPG सिलेंडर पाने के लिए 31 मई तक आधार के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। उज्‍ज्‍वला योजना के लिए आधार अनिवार्य किए जाने से गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लगभग 3.23 करोड़ परिवार प्रभावित होंगे, जिन्‍हें अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

पेट्रोलियम मंत्री ने सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के लिए 12 अंकों वाली आधार संख्‍या को कुछ महीने पहले पहल योजना के तहत अनिवार्य कर दिया है।

यह भी पढ़ें : भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा घरेलू LPG इस्तेमाल करने वाला देश, खपत बढ़कर 1.9 करोड़ टन हुई

तीन दर्जन सरकारी योजनाओं के लिए जरूरी हुआ आधार

  • पिछले एक सप्‍ताह के दौरान मिड डे मील सहित लगभग तीन दर्ज सरकारी कल्‍याणकारी योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है।
  • प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरुआत पिछले साल PM नरेंद्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के बलिया से की थी।
  • इसका लक्ष्‍य गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों को 2019 तक 5 करोड़ LPG कनेक्‍शन देने का है।

यह भी पढ़ें :IDFC बैंक ने शुरू की आधार पे सर्विस, बिना एक्सट्रा पैसे दिए सिर्फ अंगूठे के निशान से होगा होगा लेन-देन

उज्‍ज्‍वला योजना के तहत दिए गए 1.67 करोड़ LPG कनेक्‍शन

  • उज्‍ज्‍वला योजना के तहत लगभग 1.67 करोड़ मुफ्त LPG कनेक्‍शन दिए गए हैं।
  • यह मोदी सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है।
  • मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार, उज्‍ज्‍वला योजना के तहत लाभ पाने के इच्‍छुक व्‍यक्ति, जिसके पास आधार नहीं है या जिसने आधार के लिए रजिस्‍ट्रेशन नहीं करवाया है वह 31 मई तक रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकता है।

Latest Business News