A
Hindi News पैसा बिज़नेस जनधन खातों में लगभग 36000 करोड़ रुपए जमा कराए गए

जनधन खातों में लगभग 36000 करोड़ रुपए जमा कराए गए

जितेंद्र सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 28 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं और बैंकों को इन खातों में 36000 करोड़ रुपए की जमाएं मिली हैं।

जनधन खातों में जमा हुआ 36,000 करोड़ रुपए, 28 करोड़ से ज्‍यादा खोले जा चुके हैं एकाउंट- India TV Paisa जनधन खातों में जमा हुआ 36,000 करोड़ रुपए, 28 करोड़ से ज्‍यादा खोले जा चुके हैं एकाउंट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 36,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जमा कराई गई है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने यहां सिविल सेवा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीते दो साल में सरकार और अधिक नागरिक केंद्रित हुई है ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तय न्यूनतम सरकार, कारगार शासन के लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 28 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं और बैंकों को इन खातों में 36000 करोड़ रुपए की जमाएं मिली हैं। यह दिखाता है कि नागरिक न केवल आर्थिक रूप से सक्षम हैं बल्कि उनका स्वाभिमान भी बढा है।

उन्होंने कहा कि सरकार जन शिकायतों का निपटान अधिक सफलता के साथ करने में सक्षम हुई है। हाल ही के वर्षों में औसतन दो लाख शिकायतें सालाना दर्ज होती थीं जबकि बीते वर्ष छह लाख से अधिक शिकायतें आईं और इनमें से 90 प्रतिशत शिकायतों का निपटान किया गया। यह मौजूदा सरकार में नागरिकों के भरोसे का प्रतीक है। इस अवसर पर उन्होंने दस्तावेजों के स्वप्रमाणन सहित सरकार द्वारा उठाए गए अन्य कदमों का भी जिक्र किया।

यह भी पढ़ें- Jan-Dhan Yojana: चार करोड़ से अधिक खातों में एक भी रुपए नहीं, बैंक अधिकारी अपनी जेब से पैसा डालने को मजबूर

Latest Business News