A
Hindi News पैसा बिज़नेस टैक्‍स नहीं चुकाने वाले जिन लोगों के नाम सार्वजनिक किए गए हैं उनके खिलाफ होगी कार्रवाई: जेटली

टैक्‍स नहीं चुकाने वाले जिन लोगों के नाम सार्वजनिक किए गए हैं उनके खिलाफ होगी कार्रवाई: जेटली

अरूण जेटली ने कहा कि आयकर विभाग जानबूझकर कर नहीं चुकाने वाले केवल उन्हीं लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करेगा जिनके नाम कर प्रशासन ने सार्वजनिक किए हैं।

टैक्‍स नहीं चुकाने वाले जिन लोगों के नाम सार्वजनिक किए गए हैं उनके खिलाफ होगी कार्रवाई: जेटली- India TV Paisa टैक्‍स नहीं चुकाने वाले जिन लोगों के नाम सार्वजनिक किए गए हैं उनके खिलाफ होगी कार्रवाई: जेटली

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आयकर विभाग जानबूझकर टैक्‍स नहीं चुकाने वाले केवल उन्हीं लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करेगा, जिनके नाम टैक्‍स विभाग ने सार्वजनिक किए हैं। वित्त मंत्री ने उस रिपोर्ट को पूरी तरह गलत बताया, जिसमें कहा गया था कि टैक्‍स अधिकारी एक विशेष प्रावधान का इस्तेमाल करते हुए टैक्‍स नहीं देने वालों के खिलाफ गिरफ्तारी, हिरासत में लेने तथा उनकी कुर्क संपत्ति की नीलामी करेंगे।

जेटली ने कहा, आयकर विभाग ने जानबूझकर टैक्‍स नहीं चुकाने वालों के नाम प्रकाशित किए हैं। उसमें करीब 63 नाम हैं, जो सत्यापन पर निर्भर करता है। इसमें वे लोग भी शामिल हैं, जिनके बारे में पता नहीं है कि वे कहां हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री ने आगे कहा कि जानबूझकर कर्ज नहीं लौटाने वाले लोगों के साथ उन लोगों के नामों को जोड़ना गलत होगा, जिनका टैक्‍स विभाग के साथ विवाद चल रहा है। आयकर विभाग नियमित रूप से टैक्‍स नहीं देने वालों के नामों की सूची जारी करता रहता है ताकि उन्हें सार्वजनिक तौर पर शर्मिंदा किया जा सके। ऐसी सूची विभाग की वेबसाइट पर डाली गई है। इसमें टैक्‍स नहीं चुकाने वाले व्यक्तियों या इकाइयों के नाम, उनके पते, पैन संख्या, बकाये की राशि और आकलन वर्ष जिसका संबंधित इकाई को टैक्‍स देना है, के बारे में जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें- इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना सबके लिए जरूरी, न भरने वालों को होगी जेल और देना होगा जुर्माना

Latest Business News