A
Hindi News पैसा बिज़नेस मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एचडीएफ़सी, मास्टर कार्ड के खिलाफ कार्रवाई: शक्तिकांत दास

मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एचडीएफ़सी, मास्टर कार्ड के खिलाफ कार्रवाई: शक्तिकांत दास

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि एचडीएफ़सी बैंक, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस के खिलाफ कार्रवाई नियामक के दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए की गई है।

मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एचडीएफ़सी, मास्टर कार्ड के खिलाफ कार्रवाई: शक्तिकांत दास- India TV Paisa Image Source : PTI मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एचडीएफ़सी, मास्टर कार्ड के खिलाफ कार्रवाई: शक्तिकांत दास

मुंबई: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि एचडीएफ़सी बैंक, मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस के खिलाफ कार्रवाई नियामक के दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए की गई है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने निजी क्षेत्र के एचडीएफ़सी बैंक पर सेवाओं में लगातार बाधाओं के कारण किसी भी तरह नए कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी। उसने मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस से भी डाटा स्थानीयकरण के संबंध में गैर-अनुपालन के लिए कोई नया कार्ड जारी नहीं करने के लिए कहा है। 

दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘जब भी आरबीआई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन होगा, तो नियामक के तौर पर हमारी जिम्मेदारी अनुपालन सुनिश्चित करने की होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आरबीआई द्वारा लिए गए यह कदम नियामक के दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’’ उन्होंने किसी भी निजी संस्था को लेकर टिपण्णी से इनकार करते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक तब ही प्रतिबन्ध लगाता है जब जरूरत होती है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि बैंक, कार्ड कंपनी या किसी भी गैर-बैंक ऋणदाता से नियामक के दिशानिर्देशों का पालन करने की अपेक्षा की जाती है। नियामक के तौर पर आरबीआई का काम दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करना और इनका उल्लंघन होने पर कार्रवाई करना है।

Latest Business News