A
Hindi News पैसा बिज़नेस ADB ने घटाया भारत की वृद्धि का अनुमान, चालू वित्‍त वर्ष में GDP ग्रोथ रहेगी 7 प्रतिशत

ADB ने घटाया भारत की वृद्धि का अनुमान, चालू वित्‍त वर्ष में GDP ग्रोथ रहेगी 7 प्रतिशत

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने गुरुवार को राजकोषीय कमी की चिंताओं के कारण चालू वित्तीय वर्ष के लिए भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) ग्रोथ को 7 फीसदी रहने का अनुमान जताया है।

ADB cuts India's GDP growth forecast to 7 pc for FY20- India TV Paisa Image Source : SOCIAL MEDIA ADB cuts India's GDP growth forecast to 7 pc for FY20

नई दिल्‍ली। एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने गुरुवार को भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) की वृद्धि के अनुमान को घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया है। एडीबी ने सरकार के राजस्‍व में कमी आने की चिंताओं के बीच अपने वृद्धि दर अनुमान को कम किया है।

एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2019 नामक रिपोर्ट में एडीबी ने कहा है कि 2019 (वित्‍त वर्ष 2019-20) में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7 प्रतिशत और 2020 (वित्‍त वर्ष 2020-21) में 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो अप्रैल में व्‍यक्‍त किए गए अनुमान की तुलना में मामूली कम है। एडीबी ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2018 में सरकार को प्राप्‍त होने वाले राजस्‍व में कमी आने की वजह से वृद्धि के अनुमान को संशोधित किया गया है।

साउथ एशियन रीजन के लिए एडीबी ने अपने दृष्टिकोण को मजबूत रखा है। एडीबी ने कहा है कि 2019 में साउथ एशियन रीजन की आर्थिक वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत और 2020 में 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

इस साल अप्रैल में भी मनीला स्थित फंडिंग एजेंसी ने वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया था। इससे पहले एडीबी ने भारत के लिए 7.6 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान व्‍यक्‍त किया था।

Latest Business News