A
Hindi News पैसा बिज़नेस एयरटेल ने एरिक्सन के साथ मिलकर किया भारत का पहला ग्रामीण 5G परीक्षण

एयरटेल ने एरिक्सन के साथ मिलकर किया भारत का पहला ग्रामीण 5G परीक्षण

यह परीक्षण दर्शाता है कि उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड (ईएमबीबी) और फिक्स्ड वायरलेस पहुंच (एफडब्ल्यूए) सेवाओं जैसे समाधानों के जरिये उच्च गति वाले ब्रॉडबैंड तक पहुंच को सक्षम करके डिजिटल खाई को पाटने में 5जी काफी मददगार साबित हो सकता है।

एयरटेल ने एरिक्सन के साथ मिलकर किया भारत का पहला ग्रामीण 5G परीक्षण- India TV Paisa Image Source : AIRTEL एयरटेल ने एरिक्सन के साथ मिलकर किया भारत का पहला ग्रामीण 5G परीक्षण

नयी दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) दूरसंचार ऑपरेटर भारती एयरटेल और उपकरण विनिर्माता कंपनी एरिक्सन ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने ग्रामीण इलाकों में भारत का पहला 5जी नेटवर्क परीक्षण किया है। दूरसंचार विभाग द्वारा एयरटेल को आवंटित 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए दिल्ली-एनसीआर के बाहरी इलाके भाईपुर ब्राह्मण गांव में यह परीक्षण किया गया।

यह परीक्षण दर्शाता है कि उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड (ईएमबीबी) और फिक्स्ड वायरलेस पहुंच (एफडब्ल्यूए) सेवाओं जैसे समाधानों के जरिये उच्च गति वाले ब्रॉडबैंड तक पहुंच को सक्षम करके डिजिटल खाई को पाटने में 5जी काफी मददगार साबित हो सकता है।

एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) रणदीप सिंह सेखों ने डिजिटल तरीके से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘एफडब्ल्यूए जैसी सेवाओं के जरिये अंतिम छोर तक ब्रॉडबैंड कवरेज देने और अधिक समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था में योगदान करने में 5जी एक परिवर्तनकारी तकनीक होगी।’’

एरिक्सन दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिनिया और भारत के प्रमुख नुंजियो मिर्टिलो ने कहा कि 5जी देश के लिए ‘‘सामाजिक-आर्थिक गुणक’’ के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि एरिक्सन के एक अध्ययन के अनुसार मोबाइल ब्रॉडबैंड अपनाने में औसतन 10 प्रतिशत की वृद्धि से सकल घरेलू उत्पाद में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि होती है।

Latest Business News