A
Hindi News पैसा बिज़नेस एयरटेल ने शुरु की प्लैटिनम 3जी सर्विस, कॉल ड्रॉप पर उठाएगी कड़े कदम

एयरटेल ने शुरु की प्लैटिनम 3जी सर्विस, कॉल ड्रॉप पर उठाएगी कड़े कदम

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार ऑपरेटर एयरटेल ने असम के करीब 60 शहरों में अपनी नई 3जी सेवा शुरू की है।

एयरटेल ने असम में शुरु की प्लैटिनम 3जी सर्विस, कॉल ड्रॉप पर उठाएगी कड़े कदम- India TV Paisa एयरटेल ने असम में शुरु की प्लैटिनम 3जी सर्विस, कॉल ड्रॉप पर उठाएगी कड़े कदम

गुवाहाटी। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने असम के करीब 60 शहरों में अपनी नई 3जी सेवा शुरू की है। कंपनी ने कहा है कि उसे कॉल ड्रॉप पर अंकुश के लिए नए टॉवर लगाने को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। एयरटेल ने दोहरे स्पेक्ट्रम बैंड 900 मेगाहर्ट्ज और 2100 मेगाहट्र्ज बैंड आधारित प्लैटिनम 3जी सेवा शुरू की है, जिससे 60 शहरों में ग्राहकों को बेहतर अनुभव उपलब्ध कराया जा सके। इन शहरों में गुवाहाटी, सिल्चर, डिब्रूगढ़, तेजपुर, नल्बारी तथा धेमजी शामिल हैं।

एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (पूर्वोत्तर तथा असम) समीर अंजारिया ने कहा, प्लैटिनम 3जी के जरिेए हम ग्राहकों को बेहतर वॉयस और डेटा अनुभव प्रदान कर पाएंगे। यह एयरटेल की प्रोजेक्ट लीप परियोजना का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें- Double Pack: एयरटेल ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए लॉन्‍च किया डबल डेटा पैक, 296 रुपए में मिलेगा 2GB 4G डेटा

एयरटेल ने कॉल ड्रॉ के लिए 1.5 फीसदी का बैंचमार्क तय किया

निजी कंपनी भारती एयरटेल ने कॉल ड्रॉप के लिए 1.5 फीसदी का अधिक कड़ा मानक स्वैच्छिक रूप से लागू करने की घोषणा कर दी। उच्चतम न्यायालय ने कॉल ड्रॉप के लिए उपभोक्ताओं को भरपाई करने संबंधी ट्राई के नियमन को कल खारिज कर दिया था।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि वह अपने परिचालन वाले सर्किल में कॉल ड्रॉ दर में प्रत्येक 0.01 फीसदी वृद्धि पर हर महीने एक लाख रपये ग्रामीण शिक्षा मद में खर्च करेगी। इस मद में अधिकतम 100 करोड़ रुपए सालाना खर्च किए जाएंगे।

एयरटेल का कहना है कि वह मोबाइल काल ड्राप के लिए नियामक ट्राई द्वारा तय 2 फीसदी के बेंचमार्क की तुलना में 25 फीसदी अधिक कड़े मानक 1.5 फीसदी का पालन करेगी। इसके अनुसार अगर वह स्वैच्छिक बैंचमार्क पर खरा नहीं उतर पाती है तो सालाना अधिकतम 100 करोड़ रुपए ग्रामीण इलाकों में वंचित बच्चों की शिक्षा पर खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें- एयरटेल एम कॉमर्स अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक, Paytm अगस्त में शुरू कर सकती है अपना भुगतान बैंक

Latest Business News