A
Hindi News पैसा बिज़नेस Airtel ने चार साल में पहली बार इस मामले में Jio को पछाड़ा

Airtel ने चार साल में पहली बार इस मामले में Jio को पछाड़ा

सितंबर, 2016 में वाणिज्यक परिचालन शुरू करने के बाद से रिलायंस जियो लगातार मासिक आधार पर मोबाइल ग्राहकों की संख्या में वृद्धि के मामले में आगे रही थी। 

Airtel overtakes Jio in monthly connection growth for the first time in four years । Airtel ने चार स- India TV Paisa Image Source : AIRTEL भारती एयरटेल (Airtel) ने मासिक कनेक्शनों की वृद्धि के मामले में चार साल में पहली बार रिलायंस जियो (Reliance Jio) को पीछे छोड़ दिया है। 

नई दिल्ली. भारती एयरटेल (Airtel) ने मासिक कनेक्शनों की वृद्धि के मामले में चार साल में पहली बार रिलायंस जियो (Reliance Jio) को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के बृहस्पतिवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार सितंबर में एयरटेल के नए ग्राहकों की संख्या में जियो से अधिक वृद्धि हुई है।

सितंबर 2016 से लगातार सबसे आगे Jio
सितंबर, 2016 में वाणिज्यक परिचालन शुरू करने के बाद से रिलायंस जियो लगातार मासिक आधार पर मोबाइल ग्राहकों की संख्या में वृद्धि के मामले में आगे रही थी। जियो ने जब अपना वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था, उस समय 1.59 करोड़ नए ग्राहक बनाए थे।

वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों में गिरावट
आंकड़ों के अनुसार सितंबर, 2020 में भारती एयरटेल ने 37.7 लाख नए कनेक्शन जोड़े हैं। उसके बाद रिलायंस जियो ने शुद्ध रूप से 14.6 लाख और बीएसएनएल ने 78,454 नए ग्राहक बनाए हैं। वहीं दूसरी ओर समीक्षाधीन महीने में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में 46.5 लाख की गिरावट आई। एमटीएनएल ने 5,784 और रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 1,324 कनेक्शन गंवाए।

कुल मोबाइल कनेक्शनों के मामले में Jio आगे
कुल मोबाइल कनेक्शनों की संख्या के मामले में रिलायंस जियो 40.41 करोड़ ग्राहकों के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है। भारती एयरटेल 32.66 करोड़ कनेक्शनों के साथ दूसरे, वोडाफोन आइडिया 29.54 करोड़ कनेक्शनों के साथ तीसरे स्थान पर है। बीएसएनएल के कनेक्शनों की संख्या 11.88 करोड़ और एमटीएनएल के कनेक्शनों का आंकड़ा 33.3 लाख है।

देश में कुल फोन ग्राहकों की संख्या मामूली इजाफा
सितंबर में देश में कुल फोन ग्राहकों की संख्या मामूली बढ़कर 116.86 करोड़ पर पहुंच गई। अगस्त में यह आंकड़ा 116.78 करोड़ का था। इसी तरह कुल मोबाइल कनेक्शनों की संख्या सितंबर में बढ़कर 114.85 करोड़ हो गई है। अगस्त, 2020 में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 114.79 करोड़ थी। 

Latest Business News