A
Hindi News पैसा बिज़नेस अलीबाबा ने बनाई दुनिया की पहली इंटरनेट से जुड़ी कार, वॉइस कंट्रोल से होगी ऑपरेट

अलीबाबा ने बनाई दुनिया की पहली इंटरनेट से जुड़ी कार, वॉइस कंट्रोल से होगी ऑपरेट

निया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनियों में से एक चीन के अलीबाबा समूह ने दुनिया की पहली इंटरनेट से जुड़ी कार पेश की है।

अलीबाबा ने बनाई दुनिया की पहली इंटरनेट से जुड़ी कार OS’Car RX5, वॉइस कंट्रोल से होगी ऑपरेट- India TV Paisa अलीबाबा ने बनाई दुनिया की पहली इंटरनेट से जुड़ी कार OS’Car RX5, वॉइस कंट्रोल से होगी ऑपरेट

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनियों में से एक चीन के अलीबाबा समूह ने दुनिया की पहली इंटरनेट से जुड़ी कार पेश की है। कंपनी ने इसे ओएस’कार आरएक्स5 (OS’Car RX5) नाम दिया है। अलीबाबा समूह ने चीन की सबसे बड़ी कार कंपनियों में से एक एसएआईसी (SAIC) मोटर कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर इस कार को बनाया है। ये कार स्मार्ट वॉइस कंट्रोल के ज़रिए कंट्रोल की जा सकेगी। इसके अलावा इस कार में इंटेलिजेंट मैप, लोकेशन ट्रैकिंग (वाई-फाई या जीपएस के बिना) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

अलीबाबा के मुताबिक YunOS ऑपरेटिंग सिस्‍टम लगाया गया है। ये अलीबाबा ग्रुप का स्मार्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए बनाया गया है। इस नई कार में एडवांस फ्यूल टेक्नोलॉजी, पावरफुल एक्सिलरेटर, कम तेल की खपत और शॉर्ट ब्रेकिंग डिस्टेंस जैसी जरूरी चीजों का ध्यान रखा गया है।

ये हैं बेमिसाल खासियतों से लैस 8 हाइब्रिड Cars

Hybrid Cars

Toyota Camry

Toyota Prius

Honda Accord

e2o

passat GTE

Verito

nissan x trail

sonata

इस कार में ‘इंटरनेट आईडी’ होगी जो ड्राइवर के स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच से जुड़ी होगी। इसके ज़रिए ये कार आपकी मनपसंद म्यूजिक और जगह के बारे में भी बताएगी। कार में 4 कैमरे भी लगे होंगे जो सेल्फी लेने और वीडियो बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा के मुताबिक पिछले एक दशक में साइंस ने काफी तेजी से प्रगति की है। अब मशीनें सिर्फ तेज नहीं स्‍मार्ट भी हो गई हैं। ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री के लिए हमने इसी तेजी और स्‍मार्टनेस का संगम बनाया है। हमें उम्मीद है कि आने वाले वक्त में मशीनों का योगदान और बढ़ेगा। जैसे सॉफ्टवेयर्स ने फोन को स्मार्ट बना दिया है ठीक वैसे ही YunOS कारों को स्मार्ट बनाएगा। हम इस तरह के बदलाव को लाकर गर्व महसूस कर रहे हैं।’

जबांग को खरीदने की रेस में अलीबाबा, फ्यूचर ग्रुप, फ्लिपकार्ट और आदित्य बिड़ला, ऊंची कीमत नहीं लगाएगी स्नैपडील

Latest Business News