A
Hindi News पैसा बिज़नेस Alibaba की सिंगल डे सेल ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, एक दिन में बेच डाला 38.38 अरब डॉलर का सामान

Alibaba की सिंगल डे सेल ने बनाया एक नया रिकॉर्ड, एक दिन में बेच डाला 38.38 अरब डॉलर का सामान

अलीबाबा की सिंगल डे सेल की शुरुआत 2009 में हुई थी और तब केवल 27 मर्चेंट्स ने इस ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल में भाग लिया था।

Alibaba's Singles' Day sales hit new record of USD 38 bn- India TV Paisa Image Source : ALIBABA'S SINGLES' DAY Alibaba's Singles' Day sales hit new record of USD 38 bn

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स दिग्‍गज अलीबाबा के सिंगल डे सेल ने बिक्री का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। अर्थव्‍यवस्‍था में धीमी वृद्धि और अमेरिका के साथ व्‍यापार तनाव के बीच कंपनी ने एक दिन में 38.38 अरब डॉलर का सामान बेचा है। अलीबाबा ग्रुप के विभिन्‍न शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म का कुल जीएमवी 29:45 सेकेंड में 10 अरब डॉलर से अधिक हो गया। ग्‍लोबल शॉपिंग फेस्टिवल के लाइव होने के 16 घंटे और 31 मिनट में ही कंपनी ने पिछले साल के बिक्री रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

24 घंटे की इस सेल के खत्‍म होने के बाद कंपनी का कुल जीएमवी 268.4 अरब युआन (38.379 अरब डॉलर) रहा। अलीबाबा के मुताबिक सालाना आधार पर जीएमवी में 25.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। डिलीवरी ऑर्डर की संख्‍या भी बढ़कर 1.292 अरब पर पहुंच गई।

अलीबाबा का टीमॉल प्‍लेटफॉर्म चीनी और अंतरराष्‍ट्रीय ब्रांड्स और रिटेलर्स के लिए चीन का सबसे बड़ा बी2सी मार्केटप्‍लेस है, जबकि टाओबाओ अग्रणी चीनी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। एप्‍पल, हायर, हुवावे, नाइक, शाओमी, एडिडास, लोरियल और एस्‍टी लॉडर सहित 15 ब्रांड्स ने जीएमवी में 1 अरब युआन का आंकड़ा पार किया।  

अलीबाबा ने बताया कि शॉपिंग फेस्टिवल के दौरान रूस, हांगकांग, ताईवान, अमेरिका, ऑस्‍ट्रेलिया, मलेशिया और जापान ने सबसे अधिक खरीदारी की है। अलीबाबा की सिंगल डे सेल की शुरुआत 2009 में हुई थी और तब केवल 27 मर्चेंट्स ने इस ग्‍लोबल शॉपिंग फेस्टिवल में भाग लिया था।

पिछले साल अलीबाबा ने 30.8 अरब डॉलर जीएमवी हासिल किया था, जबकि साइबर मंडे सेल का जीएमवी 7.9 अरब डॉलर और ब्‍लैक फ्राइडे सेल का जीएमवी 6.22 अरब डॉलर था। इस साल की सिंगल डे सेल में 200,000 से अधिक ब्रांड्स ने भागीदारी की।

Latest Business News