A
Hindi News पैसा बिज़नेस रेल यात्रा को सरकार बनाएगी ज्‍यादा सुरक्षित, सभी 11000 ट्रेन और 8,500 स्टेशनों पर होगी सीसीटीवी निगरानी

रेल यात्रा को सरकार बनाएगी ज्‍यादा सुरक्षित, सभी 11000 ट्रेन और 8,500 स्टेशनों पर होगी सीसीटीवी निगरानी

रेलवे ने वित्त वर्ष 2018-19 में सभी 11,000 ट्रेनों में सीसीटीवी प्रणाली स्थापित करने के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। साथ ही इससे भारतीय रेल नेटवर्क के सभी 8,500 स्टेशनों पर सुरक्षा का प्रावधान किया जाएगा।

CCTV camera in Trains and Railway Stations- India TV Paisa CCTV camera in Trains and Railway Stations

नई दिल्ली रेल यात्रियों को सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेल देश भर के अपने सभी ट्रेनों में और स्टेशनों पर अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा स्थापित करेगी। रेलवे ने वित्त वर्ष 2018-19 में सभी 11,000 ट्रेनों में सीसीटीवी प्रणाली स्थापित करने के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। साथ ही इससे भारतीय रेल नेटवर्क के सभी 8,500 स्टेशनों पर सुरक्षा का प्रावधान किया जाएगा। वर्तमान में, रेलवे के 395 स्टेशनों और करीब 50 ट्रेनों में सीसीटीवी प्रणाली लगी है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी मेल/एक्सप्रेस और प्रीमियम ट्रेनों में (राजधानी समेत) शताब्दी, दूरंतो और लोकल पैसेंजर सेवाओं में अगले दो सालों में आधुनिक निगरानी प्रणाली स्थापित कर दी जाएगी। रेलवे सीसीटीवी कैमरा स्थापित करने के लिए वित्त जुटाने के लिए विभिन्न विकल्पों की तलाश कर रही है और जरूरत पड़ने पर बाजार से भी संसाधन जुटाएगी।

पिछले साल रेलवे दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस साल रेल बजट में सुरक्षा और दुर्घटना से बचाव को शीर्ष प्राथमिकता दी जाएगी। उसके यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने को प्राथमिकता दी जाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने 2018-19 के बजट में रेल परिचालन में सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए किए जाने वाले प्रावधानों का विवरण जारी करेंगे।

Latest Business News