A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेजन ने मोबाइल फोन के लिए लागू की नई रिटर्न पॉलिसी, वापसी पर कस्‍टमर्स को अब नहीं मिलेंगे पैसे

अमेजन ने मोबाइल फोन के लिए लागू की नई रिटर्न पॉलिसी, वापसी पर कस्‍टमर्स को अब नहीं मिलेंगे पैसे

अमेजन इंडिया से अगर मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो कंपनी की रिटर्न पॉलिसी को जानना जरूरी है। कंपनी ने रविवार से मोबाइल के लिए नई रिटर्न पॉलिसी लागू कर दी है।

अमेजन ने मोबाइल फोन के लिए लागू की नई रिटर्न पॉलिसी, वापसी पर कस्‍टमर्स को अब नहीं मिलेंगे पैसे- India TV Paisa अमेजन ने मोबाइल फोन के लिए लागू की नई रिटर्न पॉलिसी, वापसी पर कस्‍टमर्स को अब नहीं मिलेंगे पैसे

नई दिल्‍ली। ईकॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया से अगर मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए कंपनी की नई रिटर्न पॉलिसी को जानलेना बहुत जरूरी है। कंपनी ने रविवार 7 जनवरी से मोबाइल फोन्‍स के लिए नई रिटर्न पॉलिसी लागू कर दी है। इसके तहत 7 फरवरी या उसके बाद से जिन मोबाइल पर फुलफिल्‍ड बाई अमेजन टैग लगा होगा, उन्‍हें कस्‍टमर सिर्फ एक्‍सचेंज कर सकेंगे। जब तक फोन क्षतिग्रस्‍त या खराब न हो, खरीदे गए फोन के बदले कंपनी पैसे वापस नहीं करेगी। हालांकि बिना टैग वाले प्रोडक्‍ट पर पुरानी रिटर्न पॉलिसी लागू रहेगी।

@Metro Station: फास्‍ट डिलिवरी के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों का नया फंडा, मेट्रो स्टेशनों पर होगी सामान की डिलिवरी

ये हैं बाजार में मौजूद 15 हजार रुपए से सस्‍ते 4G स्‍मार्टफोन

4g smartphones

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

क्‍या है अमेजन की नई रिटर्न पॉलिसी

अमेजन अपने कई प्रोडक्‍ट पर फुलफिल्‍ड बाई अमेजन का टैग लगाती है। यानि कि इस फोन को अमेजन ने जांच कर पेश किया है। जिन प्रोडक्‍ट पर यह टैग होगा, उन हैंडसेट के लिए यूज़र रीफंड नहीं हासिल कर पाएंगे। अब खरीददार अमेज़न की साइट से खरीदे मोबाइल को क्षितग्रस्त और खराब पर ही वापस कर पाएंगे। अमेज़न इंडिया की नई रिटर्न पॉलिसी में लिखा है, जिन मोबाइल फोन को अमेज़न द्वारा सर्टिफाई किया गया है, उन्हें अब सिर्फ बदला जा सकता है। टैग वाले मोबाइल फोन पर अब पैसे वापस नहीं मिलेंगे।

ई-कॉमर्स ने फूंकी इंडिया पोस्‍ट में नई जान, फास्‍ट डिलीवरी के लिए बना कंपनियों की पहली पसंद

10 दिनों में बदल सकेंगे क्षतिग्रस्‍त फोन

अमेज़न ने अपनी नई रिटर्न पॉलिसी में कहा है कि जिन यूज़र को ख़राब या क्षितग्रस्त मोबाइल फोन मिला है। उनके हैंडसेट को ख़रीदारी के 10 दिन के अंदर ही बदल दिया जाएगा। वैसे, कंपनी की पुरानी रिटर्न पॉलिसी कई अन्य कैटेगरी में जारी है। अब यूज़र 7 से 30 दिन के अंदर इन चुनिंदा कैटेगरी के सामानों को वापस कर सकते हैं। अमेज़न इंडिया ने उन कैटेगरी का भी ज़िक्र किया है जिन पर रिटर्न पॉलिसी लागू नहीं है।

क्‍या है दूसरी कंपनियों की पॉलिसी

फ्लिपकार्ट ने पिछले साल अक्टूबर में अपनी नई रिटर्न पॉलिसी को लागू किया था। जिसके तहत कस्‍टमर किसी भी प्रोडक्‍ट को पसंद नहीं आने पर 10 दिन के अंदर लौटाकर उसकी कीमत पा सकते हैं। फैशन और बुक कैटेगरी के प्रोडक्ट को भी डिलिवरी के 30 दिन के अंदर लौटाना संभव है। वहीं, स्नैपडील पर आप किसी सामान को पसंद नहीं आने पर नहीं लौटा सकते। हालांकि, क्षतिग्रस्त और खराब मोबाइल फोन को 7 दिन के अंदर लौटाया जाना संभव है।

Latest Business News