A
Hindi News पैसा बिज़नेस ईकॉमर्स कंपनियों में तेज हुई जुबानी जंग, Amazon ने कहा- लोगों ने मोबाइल के अलावा चूरन और हींग भी खरीदें

ईकॉमर्स कंपनियों में तेज हुई जुबानी जंग, Amazon ने कहा- लोगों ने मोबाइल के अलावा चूरन और हींग भी खरीदें

Flipkart और Amazon के बीच जुबानी जंग जारी है। हाल ही में फ्लि‍पकार्ट ने कहा कि‍ अमेजन ने सेल्‍स बढ़ाने के लि‍ए चूरन और हींग भी बेचे हैं।

ई-कॉमर्स कंपनियों में तेज हुई जुबानी जंग, Amazon ने कहा- लोगों ने मोबाइल के अलावा चूरन और हींग भी खरीदें- India TV Paisa ई-कॉमर्स कंपनियों में तेज हुई जुबानी जंग, Amazon ने कहा- लोगों ने मोबाइल के अलावा चूरन और हींग भी खरीदें

नई दि‍ल्‍ली। देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart और Amazon के बीच जुबानी जंग जारी है। नंबर वन बनने की होड़ में दोनों कंपनियां एक दूसरे पर तेज हमले कर रही है। हाल ही में फ्लि‍पकार्ट ने कहा कि‍ अमेजन ने सेल्‍स बढ़ाने के लि‍ए चूरन और हींग भी बेचे हैं। इसके जवाब में अमेजन इंडि‍या के प्रमुख अमि‍त अग्रवाल ने लोगों को सि‍र्फ मोबाइल, अप्‍लायंस, फर्नीचर और कपड़े ही नहीं बल्‍कि‍ चूरन और हींग भी खरीदे हैं।

Flipkart का बयान

इकोनॉमि‍क टाइम्‍स की एक रि‍पोर्ट में बताया गया है कि फ्लि‍पकार्ट के सीईओ बि‍न्‍नी बंसल ने कहा कि‍ हमारा फोकस मोबाइल, लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स और बड़े अप्लायंसेज पर था और हमारा मानना है कि इस समय कस्टमर्स यही खरीदना चाहते हैं। आप चूरन, हींग, बेसन और बॉर्नविटा को भी बेच सकते हैं।

Amazon का जवाब

अमेजन के वीपी और कंट्री मैनेजर अमि‍त अग्रवाल ने कहा कि भारत में ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री एक ऐसे दौर में है जहां डेली यूज वाली चीजों की ऑनलाइन शॉपिंग एक आदत बन गई है। अग्रवाल ने बताया कि खरीदारी के व्यवहार में यह बदलाव प्राइम सब्सक्रिप्शंस के लॉन्च के दो महीने के अंदर बहुत अधिक बढ़ने से दिख रहा है।

भारत में इसीलिए बढ़ रही सेल

  • एक्सपर्ट्स के अनुसार सेल पीरि‍यड के दौरान हर तीन शिपमेंट में से एक प्राइम मेंबर्स के लिए थी।
  • वि‍कसित देशों के वि‍परीत भारत में ऑनलाइन रिटेल में बढ़ोतरी का प्रमुख कारण सर्वि‍स नहीं, बल्कि डिस्काउंट और फ्री डि‍लि‍वरी है।

लिस्टेड कंपनी हैं अमेजन-इसीलिए आंकड़ों के ऐलान में हैं ईमानदार  

  • इस साल ई-कॉमर्स में वि‍देशी नि‍वेश पर नए दि‍शा-नि‍र्देश के आने के बाद कंपनियों को डिस्काउंटिंग में कटौती करनी पड़ी है।
  • जिससे ऑनलाइन रिटेलर्स की सेल्स ग्रोथ घटने लगी है।
  • अग्रवाल ने कहा कि‍ पब्लिक लिस्टेड कंपनी होने की वजह से हम आंकड़ों की घोषणा में काफी ईमानदार हैं।

अमेजन से ज्‍यादा बेचें प्रोडक्‍ट, फ्लि‍पकार्ट का दावा

  • फ्लि‍पकार्ट ने दावा कि‍या है कि‍ उसने अपनी कॉम्‍पि‍टि‍टर कंपनी अमेजन से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स बेचे हैं।
  • मीडि‍या रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, फ्लि‍पकार्ट ने फेस्‍टि‍व सेल के दौरान 1.55 करोड़ यूनि‍ट्स बेचे हैं जबकि‍ अमेजन ने 1.5 यूनि‍ट्स बेचने की बात कही है।
  • फ्लि‍पकार्ट की सेल उसकी लीडरशि‍प के लि‍ए भी काफी अहम मानी जा रही थी क्‍योंकि‍ उसे लगातार अमेजन से टक्‍कर मि‍ल रही है। फ्लिपकार्ट का कहना था कि उसने ग्रॉसरी या प्राइम मेंबरशिप्स ऑफर किए बिना सेल्स का यह आंकड़ा हासिल किया है।

Latest Business News