A
Hindi News पैसा बिज़नेस Q2 में Amazon को अब तक का रिकॉर्ड प्रॉफिट, अंतर्राष्ट्रीय कारोबार मुनाफे में आया

Q2 में Amazon को अब तक का रिकॉर्ड प्रॉफिट, अंतर्राष्ट्रीय कारोबार मुनाफे में आया

कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ने से कंपनी को मिला फायदा

<p class="MsoNormal" style="background: white;"><span...- India TV Paisa Image Source : AP Amazon posts biggest profit ever in US

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच लोगों के घर में बंद रहने की मजबूरी ऑनलाइन सेल्स प्लेटफार्म के लिए वरदान बन गई है। Amazon द्वारा जारी किए गए नतीजों के मुताबिक जून में खत्म हुई दूसरी तिमाही में कंपनी को अमेरिका में अब तक का रिकॉर्ड प्रॉफिट हुआ है, वहीं इंटरनेशनल कारोबार में कंपनी सालों के बाद पहली बार मुनाफे में आई है। दूसरी तिमाही में कंपनी की कुल बिक्री 40 फीसदी की बढ़त के साथ 88.9 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है। पिछले साल की दूसरी तिमाही में कंपनी की बिक्री 63.4 अरब डॉलर के स्तर पर थी। वहीं कंपनी का प्रॉफिट करीब दोगुना होकर 5.2 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया।   

वहीं तिमाही के दौरान कंपनी को इंटरनेशनल बिजनेस में 34.5 करोड़ डॉलर का प्रॉफिट हुआ है। पिछले कई सालों में पहली बार कंपनी ने दूसरे देशों में कारोबार के जरिए मुनाफा दर्ज किया है। मार्च क्वार्टर में कंपनी को इंटरनेशनल कारोबार में 40 करोड़ डॉलर, दिसंबर क्वार्टर में 61 करोड़ डॉलर का और पिछले साल के दूसरे क्वार्टर में कंपनी के अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में 60 करोड़ डॉलर का नुकसान दर्ज हुआ था। पिछली कई तिमाही से कंपनी को इस सेग्मेंट में नुकसान हुआ है और तिमाही के आधार पर ये 90 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया। कंपनी के मुताबिक कोरोना संकट की वजह से बदले हालातों के बीच लोगों की खरादारी के तौर तरीके बदले हैं जिससे उन्हे फायदा हुआ है। हालांकि कंपनी ने इस दौरान अपनी रणनीतियों में भी बदलाव किया। जिस वक्त कई कंपनियां छंटनी कर रही थीं. Amazon ने मांग को देखते हुए हजारों लोगों की भर्ती की है। कंपनी के अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में यूरोप, भारत और जापान की बड़ी हिस्सेदारी है।   

Latest Business News