A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमूल दूध प्रति थैली एक रुपए हुआ महंगा, 3 जून से प्रभावी होंगी नई कीमतें

अमूल दूध प्रति थैली एक रुपए हुआ महंगा, 3 जून से प्रभावी होंगी नई कीमतें

प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने दिल्ली-एनसीआर में आधे लीटर और एक लीटर की दूध की थैली के भाव एक रुपए बढ़ा दिए हैं। नए भाव तीन जून से प्रभावी होंगे।

अमूल दूध प्रति थैली एक रुपए हुआ महंगा, 3 जून से प्रभावी होंगी नई कीमतें- India TV Paisa अमूल दूध प्रति थैली एक रुपए हुआ महंगा, 3 जून से प्रभावी होंगी नई कीमतें

नई दिल्ली। प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने दिल्ली-एनसीआर में आधे लीटर और एक लीटर की दूध की थैली के भाव एक रुपए बढ़ा दिए हैं। नए भाव तीन जून से प्रभावी होंगे। अमूल के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में दूध की आधे लीटर और एक लीटर की थैली के भाव एक-एक रुपए बढ़ाने का फैसला किया है और यह वृद्धि कल सुबह से प्रभावी होगी। उन्होंने कहा कि दो वर्षो में दूध की खरीद की उसकी लागत 19 से 20 फीसदी बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि यह पिछले दो वर्षो में अमूल ने दूध कीमत में यह पहली वृद्धि की है। इस निर्णय के बाद अब अमूल के स्लिम एंड ट्रिम (डबल टोन्ड) दूध की आधा लीटर की थैली 18 रुपए में उपलब्ध होगी। अमूल ताजा (टोन्ड) दूध की नई कीमत आधा लीटर की थैली के लिए 20 रुपए और एक लीटर की थैली के लिए 39 रुपए होगी। अमूल गोल्ड (फुल क्रीम)  दूध की कीमत आधा लीटर की थैली के लिए 25 रुपए और एक लीटर की थैली के लिए 49 रुपए होगी। अमूल डायमण्ड (फुल क्रीम प्रीमियम दूध) की कीमत एक लीटर की थैली के लिए 26 रुपए होगी।

सोढ़ी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर के बाद यह सहकारिता डेयरी कंपनी गुजरात और महाराष्ट्र जैसे अन्य क्षेत्रों में भी दरों में वृद्धि करने की योजना बना रही है। अमूल दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन करीब 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में दूध की प्रमुख विक्रेता कंपनी, मदर डेयरी ने कहा कि उसकी ऐसी कोई योजना नहीं है। मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अपनी कीमतों में कोई वृद्धि नहीं कर रही है। जबकि दिल्ली स्थित यह कंपनी अपने टोकन से बिकने वाले दूध की बिक्री को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है, क्योंकि यह पैकबंद दूध के मुकाबले तीन-चार रुपए प्रति लीटर सस्‍ता है।

Latest Business News