A
Hindi News पैसा बिज़नेस आम आदमी की ट्रेन खास होगी अंत्योदय एक्सप्रेस, हर कोच में मिलेगा फिल्टर पानी

आम आदमी की ट्रेन खास होगी अंत्योदय एक्सप्रेस, हर कोच में मिलेगा फिल्टर पानी

प्रस्तावित अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस राजधानी से भी तेज चलेगी। इसके साथ ही ट्रेन के हर कोच में आरओ लगा होगा। इसे छह महीने के भीतर उतारने की योजना है।

अंत्योदय एक्सप्रेस को छह महीने के भीतर पटरी पर उतारने की योजना, ट्रेन के हर कोच में मिलेगा फिल्टर पानी- India TV Paisa अंत्योदय एक्सप्रेस को छह महीने के भीतर पटरी पर उतारने की योजना, ट्रेन के हर कोच में मिलेगा फिल्टर पानी

नई दिल्ली। अब आपको ट्रेन से अपने डेस्टिनेशन पर जल्द पहुंचने और सुविधाओं के लिए भारी-भरम रकम खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। प्रस्तावित अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस राजधानी से भी तेज चलेगी। इसके साथ ही ट्रेन के हर कोच में आरओ लगा होगा। इससे आपको पीने के लिए फिल्टर का पनी मिल सकेगा और बोतल खरीदने मजबूर नहीं होना पड़ेगा। इतना ही नहीं ट्रेन के कोच को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि उसमें बैठने के साथ ही खड़े होकर यात्रा करने वाले यात्री भी सहजता महसूस कर सके। अंत्योदय को छह महीने के भीतर उतारने की योजना है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी अंत्योदय

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस ट्रेन के सभी कोच एलएचबी होगा। इस कोच में ट्रेन के चलने पर झटका नहीं के बराबर महसूस होता है और दुर्घटना होने की स्थिति में यात्रियों को कम नुकसान पहुंचता है। अब तक राजधानी और शताब्दी ट्रेन में ही ऐसे कोच होते थे। इसके रंग-रूप को भी अलग तरीके का कलेवर दिया जाएगा। इस ट्रेन की स्पीड भी राजधानी ट्रेन से अधिक होगी। मोबाइल चार्ज करने लिए चार्जिंग पॉइंट की संख्या सामान्य से अधिक दिए जा रहे हैं।

तस्‍वीरों में देखिए टैल्‍गो ट्रेन को

Talgo high speed train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी अंत्योदय

आम लोगों की अंत्योदय सुपरफास्ट एक्सप्रेस खास होगी। राजधानी 120 किलोमीटर की स्पीड से चलती है तो अंत्योदय 130 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी। रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि अमूमन अनारक्षित कोच में जरूरत से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। यात्रियों को खड़े होकर सफर करने की मजबूरी होती है। लिहाजा इस तरह का डिजाइन किया जा रहा है कि यात्री पोल में झूलते हुए हत्थे (हैंडल) को पकड़ कर यात्रा कर सके। सवारी डिब्बे में जगह-जगह चार्जिंग प्वाइंट लगे होंगे ताकि मोबाइल या लैपटॉप यात्री सफर के दौरान चार्ज कर सके। बेहतर सुरक्षा के लिए सभी कोच एलएचबी वाले होंगे। गौरतलब है कि अंत्योदय ट्रेन की घोषणा रेलमंत्री ने अपने बजट भाषण में की थी। इसके बाद से ही ट्रेन के डिजाइन और सुविधाओं पर काम जारी है। यह ट्रेन पूरी तरह अनारक्षित होगी।

Latest Business News