A
Hindi News पैसा बिज़नेस Apple ने CEO टिम कुक की सैलरी में की करीब 10 करोड़ रुपए की कटौती, iPhone की बिक्री घटने का असर

Apple ने CEO टिम कुक की सैलरी में की करीब 10 करोड़ रुपए की कटौती, iPhone की बिक्री घटने का असर

Apple Inc ने iPhone की बिक्री में गिरावट के बाद बड़ा कदम उठाते हुए CEO टिम कुक की सैलरी में 15 फीसदी कटौती करने का फैसला किया है।

Apple ने CEO टिम कुक की सैलरी में की करीब 10 करोड़ रुपए की कटौती, iPhone की बिक्री घटने का असर- India TV Paisa Apple ने CEO टिम कुक की सैलरी में की करीब 10 करोड़ रुपए की कटौती, iPhone की बिक्री घटने का असर

नई दिल्ली। Apple Inc ने iPhone की बिक्री में गिरावट के बाद बड़ा कदम उठाते हुए CEO टिम कुक की सैलरी  में 15 फीसदी कटौती करने का फैसला किया है। हालांकि, वेतन में कटौती के बावजूद कुक को 87 लाख डॉलर (करीब 60 करोड़ रुपए) का पैकेज मिला। यह रकम पिछले साल के 107 मिलियन डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) से कम है।

कई बड़े एग्जिक्युटिव्स सैलरी में भी की कटौती

  • Apple ने सीईओ कुक के साथ-साथ कुछ टॉप एग्जिक्युटिव्स की सैलरी काटने का मुख्य कारण कंपनी के रेवेन्यू और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में गिरावट को बताया।

कंपनी के आय और मुनाफे में आई गिरावट 

  • अमेरिका के कैलिफोर्निया की इस कंपनी की आय 8 फीसदी गिरकर 216 बिलियन डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपए) रह गया जबकि उसका मुनाफा 16 फीसदी गिरकर 60 बिलियन डॉलर (करीब 4 लाख करोड़ रुपए) रह गया।
  • आय और मुनाफा गिरने की मुख्य वजह आइफोन की बिक्री का 2007 में इसके निर्माण शुरू होने के बाद से पहली बार कम होना है।

16 साल में पहली गिरी सालाना आय

  • साल 2001 के बाद से पहली बार एपल का सालाना राजस्व भी घट गया। उसी साल ऐपल के संस्थापक और तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स आईपॉड लेकर आए थे। इसी डिजिटल म्यूजिक प्लेयर ने आईफोन और आईपैड के लिए जमीन तैयार की।

iPhone 7 vs Sony Xperia XZ : जानिए दोनों में किसका कैमरा है सबसे पावरफुल

तस्‍वीरों में देखिए एप्‍पल आईफोन 7 को

Apple iPhone 7

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

आईफोन से आ गई थी नई क्रांति

  • आईफोन ने मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में क्रांति ला दी और ऐपल के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाला डिवाइस बन गया। खास बात यह है कि दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन के ऐंड्रॉयड आधारित होने के बावजूद आईफोन काफी महंगा पॉप्युलर स्टेटस सिंबल बना रहा।

Latest Business News