A
Hindi News पैसा बिज़नेस Apple को होगा सिंगल ब्रांड रिटेल के लिए स्थानीय खरीद नियम में ढील का फायदा

Apple को होगा सिंगल ब्रांड रिटेल के लिए स्थानीय खरीद नियम में ढील का फायदा

सरकार ने एकल-ब्रांड खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों में व्यापक ढील दी।

सरकार ने दी सिंगल ब्रांड रिटेल के लिए स्थानीय खरीद नियम में ढील, एपल को होगा फायदा- India TV Paisa सरकार ने दी सिंगल ब्रांड रिटेल के लिए स्थानीय खरीद नियम में ढील, एपल को होगा फायदा

नई दिल्ली। देश में खुदरा बिक्री स्टोर खोलने की राह देख रही आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल के लिए रास्ता को आसान करते हुए सरकार ने एकल-ब्रांड खुदरा क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों में व्यापक ढील दी।  इसके तहत इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियों को स्थानीय खरीद नियम से तीन साल की छूट और अत्याधुनिक तकनीक से जुड़े उत्पादों को बेचने के लिए अन्य पांच साल की छूट प्रदान की है।

एपल 30 प्रतिशत स्थानीय खरीद के नियम से छूट पाने के लिए लंबे समय से प्रयासरत थी। इसके पीछे उसका तर्क था कि वह अत्याधुनिक तकनीकी उत्पाद बेचती है और इसके लिए यहां आवश्यक स्थानीय खरीद संभव नहीं है।  हाल ही में एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक भारत के दौरे पर आए थे और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। दोनों की मुलाकात के दौरान एपल के उत्पादों के यहां विनिर्माण और खुदरा बिक्री को लेकर विचार-विमर्श किया गया था। अब एपल नए नियमों के तहत एकल-ब्रांड खुदरा बिक्री केंद्र के लिए ताजा आवेदन दे सकती है।

Apple को चीन में iPhone 6, iPhone 6 प्‍लस की बिक्री रोकने का आदेश, पेटेंट को लेकर है विवाद

सरकार ने सोमवार को एफडीआई नियमों में व्यापक ढील देते हुए इसके तहत स्थानीय खरीद के नियम से तीन साल और अत्याधुनिक तकनीक से लैस उत्पाद वाली कंपनियों को पांच साल की छूट देने का निर्णय किया है।
इस छूट से एपल को अपने स्टोर खोलने में मदद मिलेगी और यदि सरकार उसके उत्पादों को अत्याधुनिक तकनीक से लैस मानती है तो यह छूट आठ साल के लिए हो सकती है।

Latest Business News