A
Hindi News पैसा बिज़नेस उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उद्योग का कारोबार अगले 5-6 वर्षों में 2 लाख करोड़ रुपए का होगा: CEAME

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उद्योग का कारोबार अगले 5-6 वर्षों में 2 लाख करोड़ रुपए का होगा: CEAME

अर्थव्यवस्था और घरेलू बाजार में वृद्धि के दम पर भारतीय उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स उपभोक्ता उद्योग का कारोबार अगले पांच से छह सालों में दोगना से अधिक बढ़कर दो लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा।

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उद्योग का कारोबार अगले 5-6 वर्षों में 2 लाख करोड़ रुपए का होगा: CEAME- India TV Paisa Image Source : FILE उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उद्योग का कारोबार अगले 5-6 वर्षों में 2 लाख करोड़ रुपए का होगा: CEAME

नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था और घरेलू बाजार में वृद्धि के दम पर भारतीय उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स उपभोक्ता उद्योग का कारोबार अगले पांच से छह सालों में दोगना से अधिक बढ़कर दो लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा। उद्योग मंडल सीईएएमए के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने यह बात कही। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण विनिर्माता संघ (सीईएएमए) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के बाद ब्रेगेंजा ने कहा कि बढ़ती मांग के साथ तालमेल बिठाने को लेकर उद्योग को आयात पर निर्भरता दूर करने के लिए भारत में एक अधिक मजबूत घटक आधार बनाने की भी आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि इसके लिए देश में अब उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) जैसी योजनाएं भी मौजूद है। उद्योग मंडल के अध्यक्ष ने कहा कि उद्योग को अपने विनिर्माण के साथ अधिक एकीकृत होने, अपने घटक आधार को मजबूत करने और मूल्य प्रतिस्पर्धा को प्राप्त करने की आवश्यकता है। ब्रेगेंजा ने कहा कियह सभी पहलू उद्योग के विकास को गति देने और भारत को इस क्षेत्र में एक प्रमुख विनिर्माण और निर्यात आधार बनाने के लिए सबसे जरुरी है।

Latest Business News