A
Hindi News पैसा बिज़नेस उड़ने वाली कार का सपना जल्द होने वाला है सच, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फ्लाइंग कार का मॉडल किया पेश

उड़ने वाली कार का सपना जल्द होने वाला है सच, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फ्लाइंग कार का मॉडल किया पेश

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस मॉडल की तस्वीरें साझा की हैं। इसे एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बताया जा रहा है।

उड़ने वाली कार का सपना जल्द होने वाला है सच, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फ्लाइंग कार का मॉडल किया पेश- India TV Paisa Image Source : @JM_SCINDIA उड़ने वाली कार का सपना जल्द होने वाला है सच, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फ्लाइंग कार का मॉडल किया पेश

नई दिल्ली: भारत में जल्द ही कार से आसमान में उड़ने का सपना साकार हो सकेगा। चेन्नई के एक स्टार्टअप Vinata Aeromobility ने देश की पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार कर लिया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस मॉडल की तस्वीरें साझा की हैं। इसे एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बताया जा रहा है। यह मॉडल चेन्नई की विनता एयरोमोबिलिटी की युवा टीम ने तैयार किया है। 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस टीम से मुलाकात की और प्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल की जांच की। मेडिकल इमरजेंसी में यह कार काफी मददगार साबित होगी। इसे 2 यात्रियों के लिए डिजाइन किया गया है। इस कार का वजन 100 किलोग्राम है और यह 1300 किलोग्राम तक का वजन उठा सकती है। एक बार में 60 मिनट तक उड़ने वाली इस कार की उड़ान क्षमता 3000 फीट की ऊंचाई है। फ्लाइंग कार आने से जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। बता दें, दुनियाभर में फ्लाइंग कारों को लेकर परीक्षण चल रहे हैं। कई देश कॉन्सेप्ट मॉडल से प्रोडक्शन मॉडल की तरफ रुख कर चुके हैं। 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्विट किया कि वीएरोमोबिलिटी की युवा टीम द्वारा जल्द ही बनने वाली एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल से परिचित होने की खुशी है। इसके शुरू होने के बाद, उड़ने वाली कारों का उपयोग लोगों और कार्गो के परिवहन के साथ-साथ चिकित्सा आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जाएगा। टीम को मेरी शुभकामनाएं।

Latest Business News