A
Hindi News पैसा बिज़नेस एशियाई विकास बैंक ने जलवायु परियोजनाओं के लिए 66.5 करोड़ डॉलर जुटाए, यूरोप से मिली बड़ी फंडिंग

एशियाई विकास बैंक ने जलवायु परियोजनाओं के लिए 66.5 करोड़ डॉलर जुटाए, यूरोप से मिली बड़ी फंडिंग

फिलीपीन के मनीला स्थित एडीबी की निगरानी में संचालित क्षेत्रीय ग्रीन रिकवरी प्लेटफॉर्म के तहत अब तक दो अरब डॉलर की राशि जुटाई जा चुकी है।

<p>एशियाई विकास बैंक ने...- India TV Paisa Image Source : AP एशियाई विकास बैंक ने जलवायु परियोजनाओं के लिए 66.5 करोड़ डॉलर जुटाए, यूरोप से मिली बड़ी फंडिंग 

ग्लासगो। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र में जलवायु संबंधित परियोजनाओं को समर्थन देने के लिए 66.5 करोड़ डॉलर का वित्तपोषण जुटा लिया है। एडीबी ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो में चल रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में मंगलवार को इसकी घोषणा की। एडीबी के मुताबिक, उसे ब्रिटेन से 15.1 करोड़ डॉलर, इटली के सरकारी बैंक से 15.5 करोड़ डॉलर, यूरोपीय संघ से 5.8 करोड़ डॉलर और ग्रीन क्लाइमेट फंड से 30 करोड़ डॉलर का कोष मिलेगा। 

एडीबी के अध्यक्ष मासात्सुगु असाकावा ने बयान में कहा, 'दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के पास कोविड-19 महामारी के बाद एक हरित एवं समावेशी भविष्य बनाने का अनूठा अवसर है।' उन्होंने कहा कि ग्रीन रिकवरी प्लेटफॉर्म जलवायु अनुकूल, पर्यावरण के लिहाज से टिकाऊ ढांचागत परियोजनाओं में निवेश को समर्थन देगा। फिलीपीन के मनीला स्थित एडीबी की निगरानी में संचालित क्षेत्रीय ग्रीन रिकवरी प्लेटफॉर्म के तहत अब तक दो अरब डॉलर की राशि जुटाई जा चुकी है। इस प्लेटफॉर्म के तहत कुल सात अरब डॉलर की राशि जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। 

दक्षिण एशियाई देशों के संगठन आसियान ने इस वित्तपोषण प्लेटफॉर्म का गठन कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने वाली परियोजनाओं को वित्तीय समर्थन देने के लिए किया है। इसके अलावा जलवायु अनुकूलता में सुधार और महामारी से प्रभावित क्षेत्र में पुनरुद्धार को गति देने के लिए इस कोष का इस्तेमाल किया जाएगा।

Latest Business News