A
Hindi News पैसा बिज़नेस नोटबंदी से सरकार को हुआ बड़ा फायदा, करदाताओं के बढ़ने से झोली में आएंगे कम से कम 300 अरब रुपए

नोटबंदी से सरकार को हुआ बड़ा फायदा, करदाताओं के बढ़ने से झोली में आएंगे कम से कम 300 अरब रुपए

एसबीआई ईकोरैप की रिपोर्ट के अनुसार, 31 जुलाई 2018 तक 3.43 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए। वित्‍त वर्ष 2018 की समान अवधि में 2.24 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए थे। अब आप पूछेंगे कि भला सरकार को इससे क्‍या फायदा हुआ? आइए आपको बताते हैं।

Demonetisation- India TV Paisa Demonetisation

नई दिल्‍ली। क्‍या आप जानते हैं नोटबंदी से सरकार को सबसे बड़ा फायदा क्‍या हुआ है? नोटबंदी और ऑपरेशन क्‍लीन मनी के परिणामस्‍वरूप इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्‍या में भारी इजाफा हुआ है। एसबीआई ईकोरैप की रिपोर्ट के अनुसार, 31 जुलाई 2018 तक 3.43 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए। वित्‍त वर्ष 2018 की समान अवधि में 2.24 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए थे। अब आप पूछेंगे कि भला सरकार को इससे क्‍या फायदा हुआ? आइए आपको बताते हैं।

एसबीआई ईकोरैप की रिपोर्ट के अनुसार, अगर ये माना जाए कि वित्‍त वर्ष 2018 की तुलना में अगर करदाताओं की संख्‍या में 30 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कम से कम लगभग 2 करोड़ नए करदाता चालू वित्‍त वर्ष में रिटर्न दाखिल करेंगे।

अगर यह मान कर चलें कि इनमें से 75 फीसदी कोई टैक्‍स नहीं देते और 25 फीसदी करदाता प्रति माह 5,000 रुपए का टैक्‍स देते हैं तो सरकार को इससे 300 अरब रुपए का अतिरिक्‍त फायदा होगा। रिपोर्ट के अनुसार, यह कम से कम अनुमानित राशि होगी। वास्‍तविक राशि इससे कहीं अधिक होगी क्‍योंकि ज्‍यादातर करदाता उच्‍च कर वर्ग में आते हैं।

Latest Business News