A
Hindi News पैसा बिज़नेस विमान ईंधन 2 प्रतिशत महंगा, केरोसीन 2.19 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्ता

विमान ईंधन 2 प्रतिशत महंगा, केरोसीन 2.19 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्ता

विमान ईंधन के दाम में गुरुवार को लगभग 2 प्रतिशत की वृद्धि की गयी जबकि राशन की दुकानों के जरिये बिकने वाले केरोसीन के दाम में 2.19 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गयी।

ATF price up 2 per cent, kerosene rate cut by Rs 2.19 per litre- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO ATF price up 2 per cent, kerosene rate cut by Rs 2.19 per litre

नयी दिल्ली। विमान ईंधन के दाम में गुरुवार को लगभग 2 प्रतिशत की वृद्धि की गयी जबकि राशन की दुकानों के जरिये बिकने वाले केरोसीन के दाम में 2.19 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गयी। अंतरराष्ट्रीय लागत के अनुरूप यह कदम उठाया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रालियम कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत 719.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 1.82 प्रतिशत बढ़ाकर 40,211.78 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गयी। इसके अलावा तेल कंपनियों ने राशन की दुकानों (पीडीएस) के जरिये बिकने वाले केरोसीन के दाम में कटौती की है। 

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने एक बयान में कहा कि केरोसीन की कीमत 25.84 रुपये लीटर से घटाकर 23.65 रुपये प्रति लीटर कर दी गयी है। हालांकि दिल्ली में सभी घरों में एलपीजी और पाइप के जरिये रसोई गैस की पहुंच होने के बाद दिल्ली में राशन की दुकानों में केरोसीन की बिक्री नहीं होती। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में गिरावट से कुछ महीने पहले केरोसीन और खाना पकाने की गैस (एलपीजी) पर दी जा रही सब्सिडी को समाप्त करने में मदद मिली। 

आईओसी ने कहा, 'मुंबई में केरोसीन की कीमत में कुल मिलाकर 16 फरवरी, 2020 से अबतक 12.73 रुपये लीटर की कमी आ चुकी है।' इस दौरान दूसरे बाजारों में भी दाम कम हुए हैं। एलपीजी के बिक्री मूल्य में अक्टूबर महीने के लिये दिल्ली और अन्य बाजारों में कोई बदलाव नहीं हुआ। 14.2 किलो का सिलेंडर 594 रुपये में आता है। आईओसी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों के अनुसार दिल्ली में डीजल सितंबर में 2.93 रुपये लीटर और पेट्रोल 0.97 रुपये लीटर सस्ता हुआ है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार के मूल्य के अनुसार संशोधन दैनिक आधार पर होता है वहीं राशन की दुकानों के जरिये बिकने वाले केरोसीन, एलपीजी और एटीएफ की कीमतों में संशोधन हर महीने की पहली तारीख को होता है। पेट्रोल के दाम में 22 सितंबर के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ है और दिल्ली में यह 81.06 रुपये लीटर है। डीजल का मूल्य 29 सितंबर से 70.63 रुपये लीटर पर बना हुआ है। 

Latest Business News