A
Hindi News पैसा बिज़नेस Don’t Panic – लगातार 5 दिन बंद नहीं रहेंगे बैंक, राज्यों के हिसाब से छुट्टी

Don’t Panic – लगातार 5 दिन बंद नहीं रहेंगे बैंक, राज्यों के हिसाब से छुट्टी

इस हफ्ते 21 से 25 अक्‍टूबर तक बैंक की होने वाली छुट्टी केवल एक राज्य सिक्किम को छोड़कर अन्‍य किसी भी राज्य में लगातार पांच दिन बंद नहीं नहीं है।

Don’t Panic – लगातार 5 दिन बंद नहीं रहेंगे बैंक, राज्यों के हिसाब से छुट्टी- India TV Paisa Don’t Panic – लगातार 5 दिन बंद नहीं रहेंगे बैंक, राज्यों के हिसाब से छुट्टी

नई दि‍ल्ली। इस महीने त्यौहारों की वजह से बैंकों में लगातार होने वाली छुट्टियों को लेकर काफी असमंजस है। लेकिन आम लोगों को इससे परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं। क्योंकि केवल एक राज्य सिक्किम को छोड़कर देश किसी भी राज्य में लगातार पांच दिनों के लिए बैंक बंद नहीं हैं। कुछ राज्यों में 2, कहीं 3 दिनों की छुट्टियां हैं। ऐसे में ग्राहकों को अपने राज्य के हिसाब से अपने लिए पैसे और बैंकिंग सुविधाओं को मैनेज करना होगा। उदाहरण के लिए 21 तारीख यानी आज अष्टमी पर उत्तर प्रदेश में बैंकों की छुट्टी है जबकि पंजाब में बैंक साधारण दिनों की तरह काम कर रहे हैं। इंडियाटीवी पैसा की टीम ने पंजाब के लुधियाना में कैनरा बैंक की शाखा में जाकर इसकी पुष्टि की।

क्यों हुआ 5 दिन लगातार छुट्टी होने का कंफ्यूजन

21 तारीख को अष्ठमी, 22 को दशहरा, 23 को मोहर्रम, 24 को चौथा शनिवार और 25 को रविवार। इस तरह 21 से 25 तक त्यौहार, सरकारी अवकाश और मोहर्रम की वजह से छुट्टी को लेकर असमंजस पैदा हुआ। लेकिन हम अपनी इस खबर में यह बात स्पष्ट कर दें कि हर राज्य में इन अवसरों के मद्देनजर अलग अलग दिनों पर छुट्टियां रखी गई हैं। सिक्किम को छोड़ कर किसी भी राज्य में लगातार 5 दिन छुट्टी नहीं है।

उत्तर प्रदेश को छोड़ ज्यादातर उत्तर भारत के राज्यों में एक दिन की छुट्टी

उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में सिर्फ 22 अक्टूबर को ही छुट्टी है। उत्तर प्रदेश को छोड़ लगभग सभी राज्यों में 21 अक्टूबर (आज) बैंक खुले हुए हैं। दिल्ली में 22 अक्टूबर को दशहरा के कारण बैंक बंद रहेंगे। लेकिन 23 अक्टूबर को पूरे दिन बैंकों में काम होगा। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी 22 अक्टूबर की ही छुट्टी है। नए नियम के तहत दूसरे और चोथे शनिवार को बंद रहते हैं। इस लिहाज से 24 और 25 को बंद नहीं खुलेंगे।

देश के तीन ऐसे राज्य जहां सबसे लंबी छुट्टी

त्रि‍पुरा में 20, 21, 22, 24, 25 और 26 अक्टूबर को राज्य के बैंक बंद रहेंगे। हालांकि राहत की बात यह की यहां भी 23 अक्टूबर को बैंकों में काम होगा। वहीं पश्चिम बंगाल में 6 तीन की बैंकों की छुट्टी है, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि 23 अक्टूबर यानी शुक्रवार को बैंक खुले रहेंगे। इसके अलावा बैंकों की सबसे लंबी छुट्टी कर्नाटक में है। इस राज्य के बैंक चार दिन बंद रहेंगे। लेकिन यहां आज सभी बैकों में काम हो रहा है।

किस राज्य में किस दिन छुट्टी

नोट: सभी राज्यों में 24 अक्टूबर को चौथे शनिवार और 25 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी के चलते बंद रहेंगे।

Latest Business News