A
Hindi News पैसा बिज़नेस बैंक कर्मचारियों को अवैध लेन-देन के खिलाफ चेतावनी, जमाकर्ता की पहचान के बिना पैसे जमा कर रहे थे कर्मचारी

बैंक कर्मचारियों को अवैध लेन-देन के खिलाफ चेतावनी, जमाकर्ता की पहचान के बिना पैसे जमा कर रहे थे कर्मचारी

देशभर के बैंकों ने अपने-अपने कर्मचारियों के लिए सोमवार को चेतावनी जारी की है कि वे अवैध लेन-देन न करें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बैंक कर्मचारियों को अवैध लेन-देन के खिलाफ चेतावनी, जमाकर्ता की पहचान के बिना पैसे जमा कर रहे थे कर्मचारी- India TV Paisa बैंक कर्मचारियों को अवैध लेन-देन के खिलाफ चेतावनी, जमाकर्ता की पहचान के बिना पैसे जमा कर रहे थे कर्मचारी

नई दिल्ली। देशभर के बैंकों ने अपने-अपने कर्मचारियों के लिए सोमवार को चेतावनी जारी की है कि वे अवैध लेन-देन न करें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से आठ नवंबर को 500 और 1,000 के पुराने नोटों को अवैध घोषित कर दिया, जिसके बाद देश के कई हिस्सों से बैंक कर्मचारियों की मदद से अवैध तरीके से काली कमाई को सफेद करने के मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें : नोट पर पाबंदी : बैंकों ने जनता में अब तक बांटे 30,000 करोड़ रुपए, नए नोटों के लिए ATM को किया जा रहा तैयार

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार

ऐसी कुछ शिकायतें मिली हैं कि बैंककर्मी ने बिना जमाकर्ता की पहचान किए पुराने अमान्य नोट खाते में जमा किए या बदलकर नए नोट दिए।

तस्‍वीरों में देखिए RBI द्वारा जारी किए गए नए नोट

Rs 500 and 1000

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बैंक कर्मचारियों पर लगे हैं ये आरोप

  • ऐसे भी आरोप लगे हैं कि कुछ बैंककर्मियों ने अपने जान-पहचान के लोगों को निर्धारित की गई सीमा से अधिक खुले पैसे दिए, वह भी बिना किसी रिकॉर्ड के।
  • गौरतलब है कि सरकार ने विमुद्रीकरण के बाद 24 नवंबर तक पुराने अमान्य नोटों को बदलने की सीमा 4,000 रुपये प्रतिदिन तय की थी, जिसे रविवार को बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दिया गया है।
  • पुराने बड़े नोटों के अवैध घोषित होने के बाद छोटे नोटों की मांग बढ़ गई है और बैंकों तथा एटीएम बूथों के बाहर पिछले पांच दिनों से लगातार लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों को सोमवार को उच्च अधिकारियों से इस तरह के निर्देश मिले हैं कि वे हर लेनदेन के लिए ग्राहक का ब्योरा जरूर दर्ज करें।

यह भी पढ़ें : Big Relief : अब ATM से निकाल सकेंगे 2,500 रुपए, बैंकों से विड्रॉ करने की सीमा हुई 24,000 रुपए

बैंक शाखाओं को भेजे निर्देश में कहा गया है

सभी को यह स्पष्ट किया जा रहा है कि नकदी बदलने की पूरी प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों में रिकॉर्ड हो रही है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को भेजा जाएगा। सूचित किया जाता है कि निर्देशों का पालन न करने पर आरबीआई और बैंक सख्त कार्रवाई करेंगे।

कई अन्य बैंकों ने भी अपने शाखाओं को हर तरह के लेनदेन पर कड़ी निगरानी रखने और हर लेनदेन से संबंधित ग्राहक का ब्योरा दर्ज करने का निर्देश जारी किया है।

Latest Business News