A
Hindi News पैसा बिज़नेस ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक में सामाजिक सुरक्षा करार पर विचार विमर्श

ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक में सामाजिक सुरक्षा करार पर विचार विमर्श

BRICS रोजगार कार्यसमूह ही पहली बैठक में सदस्य देशों के बीच सामाजिक सुरक्षा करार तथा रोजगार सृजन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श हुआ।

BRICS बैठक में रोजगार के अवसर पैदा करने पर जोर, एजेंडे में टॉप पर सामाजिक सुरक्षा- India TV Paisa BRICS बैठक में रोजगार के अवसर पैदा करने पर जोर, एजेंडे में टॉप पर सामाजिक सुरक्षा

हैदराबाद। BRICS रोजगार कार्यसमूह ही पहली बैठक में सदस्य देशों के बीच सामाजिक सुरक्षा करार और रोजगार सृजन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श हुआ। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने यह जानकारी दी। दत्तात्रेय ने कहा, सामाजिक सुरक्षा करार के मामले में हमारा पहले ही 19 देशों से समझौता है। इनमें मलेशिया और सिंगापुर भी शामिल हैं जिनके साथ द्विपक्षीय समझौता है। अब हमने ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के साथ भी सामाजिक सुरक्षा करार पर विचार किया है जिससे इन देशों में काम के लिए जाने वाले हमारे श्रमिकों को फायदा हो सके।

बीईडब्ल्यूजी की दो दिन की बैठक यहां संपन्न हुई। बैठक में ब्रिक्स देशों में श्रम और रोजगार एजेंडा को आकार दिया गया। बैठक में समावेशी विकास के लिए रोजगार सृजन, ब्रिक्स देशों के बीच संभावित सामाजिक सुरक्षा करार और ब्रिक्स राष्ट्रों के श्रम संस्थानों की नेटवर्किंग जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श हुआ। दत्तात्रेय ने कहा कि इन मुद्दों पर व्यापक सहमति बनी है। ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रियांे की 27-28 दिसंबर को आगरा में होने वाली बैठक में इन मुद्दों को आगे बढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- ब्रिक्स नीति नियोजन पर बातचीत सफलतापूर्वक संपन्न, लोगों के बीच बढ़ेगी जागरुकता

Latest Business News