A
Hindi News पैसा बिज़नेस BHEL को नौसेना के लिये रैपिड गन का ऑर्डर मिला, रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

BHEL को नौसेना के लिये रैपिड गन का ऑर्डर मिला, रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

नई गन कई तरह के गोलाबारूद का इस्तेमाल कर सकेगी और तेजी के साथ लक्ष्यों पर निशाना साधने में सक्षम होगी। नई गन पहले से ज्यादा लंबी दूरी तक मार कर सकेगी

<p>BHEL को रक्षा क्षेत्र से...- India TV Paisa Image Source : PTI BHEL को रक्षा क्षेत्र से बड़ा ऑर्डर

नई दिल्ली।  सरकारी कंपनी बीएचईएल को रक्षा क्षेत्र का बड़ा ऑर्डर मिला है। बुधवार को कंपनी ने जानकारी दी है कि उसे भारतीय नौसेना में शामिल युद्धपोतों के लिये मुख्य तोप बनाने के लिये ऑर्डर मिला है। ये ऑर्डर गोवा शिपयार्ड की तरफ से मिला है। कंपनी ने जानकारी दी है कि उसे  ऑर्डर के तहत उन्नत सुपर रैपिड गन माउंट यानि एसआरजीएम को सप्लाई करना है। 

रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा
कंपनी ने इस उपलब्धि की जानकारी देते हुए कहा कि मेक इन इंडिया पहल के तहत रक्षा उत्पादन को बड़े प्रोत्साहन के रूप में और बेहद अहम रक्षा प्रणालियों के निर्माण में आत्मनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ़ते हुए गोवा शिपयार्ड से भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को उन्नत सुपर रैपिड गन माउंट यानि एसआरजीएम को सप्लाई करने का ऑर्डर मिला है। भारतीय नौसेना के अधिकांश युद्धपोत इसे मुख्य गन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। कंपनी के मुताबिक ऑर्डर में भारतीय नौसेना के त्रिपुट क्लास फ्रिगेट के लिये इस गन की आपूर्ति करना, उसे शिप पर स्थापित करना और उसे कमीशन करना शामिल है। इसे बीएचईएल की हरिद्वार यूनिट में बनाया जायेगा। 

क्या होगी नयी गन का खासियत
नई गन कई तरह के गोलाबारूद का इस्तेमाल कर सकेगी और तेजी के साथ लक्ष्यों पर निशाना साधने में सक्षम होगी। नई गन पहले से ज्यादा लंबी दूरी तक मार कर सकेगी और आधुनिक गोलों को दाग सकेगी जिन्हें जरूरत के हिसाब से प्रोग्राम किया जा सकता है। इससे पहले फरवरी में भी भारतीय नौसेना की तरफ से 2 एसआरजीएम सप्लाई करने के लिये ऑर्डर मिले थे।  सुपर रैपिड गन माउंट हल्की और तेजी से फायर करने में सक्षम नेवल गन होती है। इस मल्टीरोल गन का इस्तेमाल एयर डिफेंस से लेकर किसी भी हमलावर से निपटने में किया जा सकता है।

खबर के बाद शेयर में उछाल
शेयर बाजार में आज गिरावट के बीच भी बीएचईएल के शेयर में खबर की वजह से बढ़त देखने को मिली है। आज बीएसई पर शेयर 3.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 62.80 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान स्टॉक 63.95 के उच्चतम स्तर तक भी पहुंचा। स्टॉक का साल का उच्चतम स्तर 79.50 है। 

Latest Business News