A
Hindi News पैसा बिज़नेस 14 नवंबर को शेयर बाजारों में होगा केवल एक घंटे काम, इसके बाद दो दिन बंद रहेगा बाजार

14 नवंबर को शेयर बाजारों में होगा केवल एक घंटे काम, इसके बाद दो दिन बंद रहेगा बाजार

दिवाली मूहूर्त कारोबार के साथ ही हिंदुओं के नए संवत वर्ष की भी शुरुआत होती है। माना जाता है कि मुहूर्त कारोबार से कारोबारियों को पूरे साल समृद्धि और धन-संपत्ति प्राप्त होती है।

Bourses to hold 1-hour special Diwali muhurat trading session on Nov 14 - India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Bourses to hold 1-hour special Diwali muhurat trading session on Nov 14 

नई दिल्‍ली। प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई में 14 नवंबर को दिवाली के मौके पर शाम सवा छह बजे से एक घंटे का विशेष मुहूर्त कारोबार होगा। दोनों शेयर बाजारों ने अलग-अलग परिपत्रों में कहा कि दिवाली के दिन मुहूर्त कारोबार शाम 6.15 से 7.15 बजे तक होगा। मुहूर्त कारोबार सत्र में किए जाने वाले सभी सौदों के साथ निपटान दायित्व होता है।

दिवाली मूहूर्त कारोबार के साथ ही हिंदुओं के नए संवत वर्ष की भी शुरुआत होती है। माना जाता है कि मुहूर्त कारोबार से कारोबारियों को पूरे साल समृद्धि और धन-संपत्ति प्राप्त होती है। मूहूर्त कारोबार के बाद दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर शेयर बाजार 16 नवंबर को बंद रहेंगे। 15 नवंबर को रविवार के कारण बाजार बंद रहेंगे।

रिजर्व बैंक ने दो सहकारी बैंकों पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा कि उसने निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर सहकारी क्षेत्र के दो बैंकों पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने एक वक्तव्य में यह जानकारी देते हुए कहा कि कर्नाटक के देवांगिर स्थित मिलाठ को-ऑपरेटिव बैंक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केन्द्रीय बैंक द्वारा बैंक को दिए गए निर्देश का पालन नहीं करने पर यह जुर्माना लगाया गया।

एक अन्य वक्तव्य में रिजर्व बैंक ने कहा कि तमिलनाडु के तुतीकुडी स्थित तिरुवईकुतम कोऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड पर उसके निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बैंक को निदेशकों को कर्ज और अग्रिम देने से रोका गया था। वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों ही मामलों में जुर्माना नियामकीय अनुपालन में खामी के चलते लगाया गया है।

Latest Business News