A
Hindi News पैसा बिज़नेस जी-20 देशों ने ब्रेक्जिट के कारण वैश्विक वृद्धि को जोखिम को लेकर आगाह किया

जी-20 देशों ने ब्रेक्जिट के कारण वैश्विक वृद्धि को जोखिम को लेकर आगाह किया

जी-20 के वित्त प्रमुखों ने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने (ब्रेक्जिट) के निर्णय से वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये जोखिम बढ़ा है।

जी-20 देशों ने ब्रेक्जिट पर जताई चिंता, कहा- ग्लोबल अर्थव्यवस्था के लिए बढ़ा जोखिम- India TV Paisa जी-20 देशों ने ब्रेक्जिट पर जताई चिंता, कहा- ग्लोबल अर्थव्यवस्था के लिए बढ़ा जोखिम

चीन: प्रमुख देशों का समूह जी-20 के वित्त प्रमुखों ने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने (ब्रेक्जिट) के निर्णय से वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम बढ़ा है। चीन में बैठक में बाद उन्होंने बयान में कहा कि पिछले महीने जनमत संग्रह के नतीजे से वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता बढ़ी है। बयान में कहा गया है कि हालांकि यूरोपीय संघ के सदस्य देश जनमत संग्रह का आर्थिक एवं वित्तीय प्रभाव से निपटने को लेकर अच्छी स्थिति में है। हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में ब्रिटेन यूरोपीय संघ (ईयू) का करीबी सहयोगी होगा।

जी-20 देशों ने भू-राजनीतिक संघर्ष, आतंकवाद तथा शरणार्थी समेत अन्य कारक वैश्विक आर्थिक मामलों को जटिल बना रहे हैं। हालांकि चेंगदु बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों ने कहा कि ब्रेक्जिट चिंता का प्रमुख कारण है। समूह की चीन के हैंगझाउ में होने वाली सालाना बैठक से पहले अंतिम बैठक थी। बैठक से पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने इस साल और अगले वर्ष के लिये वैश्विक वृद्धि के अनुमान को 0.1 फीसदी अंक कम कर क्रमश: 3.1 फीसदी तथा 3.4 फीसदी कर दिया।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी चुनावों के परिणाम को लेकर घबराने की नहीं जरूरत, ब्रेक्जिट को लेकर किया आगाह: नैसकॉम

यह भी पढ़ें- भारत की ग्रोथ दर 12 साल से 7.5 फीसदी, फिर भी आम आदमी के जीवन में नहीं आया सुधार: द्रेज

Latest Business News