A
Hindi News पैसा बिज़नेस 4 दिन में निवेशकों की 6.44 लाख करोड़ रुपये की कमाई, 1200 अंक से ज्यादा बढ़ा सेंसेक्स

4 दिन में निवेशकों की 6.44 लाख करोड़ रुपये की कमाई, 1200 अंक से ज्यादा बढ़ा सेंसेक्स

बेहतर तिमाही परिणाम, रिजर्व बैंक के हाल में हुए ऐलान और सरकार का पूर्ण लॉकडाउन की संभावना से इनकार की वजह से शेयर बाजार में बढ़त रही है।

<p>6 लाख करोड़ रुपये बढ़ी...- India TV Paisa Image Source : PTI 6 लाख करोड़ रुपये बढ़ी बाजार का संपत्ति

नई दिल्ली। शेयर बाजार में निवेशकों के लिए बीते 4 दिन कमाई के रहे हैं। इस अवधि में सेंसेक्स में 1200 अंक से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। वहीं निवेशकों की संपत्ति में 6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई देखने को मिली है। कोरोना की मौजूदा लहर के अर्थव्यवस्था पर पहले के मुकाबले कम प्रभाव के अनुमान के साथ आरबीआई और सरकार की तरफ से सकारात्मक संकेतों की वजह से बाजार में बढ़त देखने को मिली है।

बाजार में निवेशकों की हुई कितनी कमाई   
शेयर बाजारों में पिछले लगातार चार कार्यदिवस में आई तेजी से निवेशकों की संपत्ति 6,44,760.45 करोड़ रुपये बढ़ गई। पिछले चार कारोबारी सत्रों में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,248.90 अंक यानी 2.8 प्रतिशत बढ़ गया। सोमवार को सेंसेक्स में 295.4 अंक  की बढ़त दर्ज की गई और यह 49,502.1 अंक पर पहुंच गया। इस दौरान, पांच मई के बाद से चार कारोबारी सत्र में बंबई शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 6,44,760.45 करोड़ रुपये बढ़कर 213.28 लाख करोड़ लाख रुपये पर पहुंच गया। 

क्यों आई बाजार में बढ़त
विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक बाजार से अनुकूल संकेत मिल रहे हैं, कंपनियों के मार्च तिमाही के परिणाम अनुकूल टिप्पणियों के साथ ठीक ठाक स्तर पर रहे, वहीं रिजर्व बैंक ने कारोबार वृद्धि के लिये तरलता समर्थन की घोषणा की है। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन इस बार नहीं लगा है ऐसे में निवेशकों ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की चिंता को पीछे रखा है। 

शेयर बाजार में मजबूती से रुपया भी बढ़ा
दुनिया भर की प्रमुख करंसी के मुकाबले डॉलर के कमजोर होने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी जारी रहने के बीच रुपये में भी बढ़त की सिलसिला देखने को मिला। आज लगातार तीसरे दिन रुपया मजबूत हुआ है।  सोमवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार देखने को मिला और रुपया 16 पैसे बढ़कर 73.35 के स्तर पर बंद हुई। 3 दिन के दौरान रुपये में 56 पैसे की मजबूती देखने को मिली है। 

Latest Business News